मध्य प्रदेशराज्य

112 पंचायतों में निर्विरोध चुने गए सरपंच, सीएम शिवराज ने प्रतिनिधियों को दी शुभकामनाएं और बधाई

भोपाल। प्रदेश में तीन चरणों में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में अभी पहले चरण का मतदान 25 जून को होना है लेकिन इससे पहले ही प्रदेश की 112 पंचायतों में सरपंच निर्विरोध चुने गए हैं। इन चुनावों में 21 साल की जानकी से लेकर 72 साल की कैलादेवी और 75 साल के रामकिशोर भी निर्विरोध रहे हैं। इनके विरुद्ध मैदान में एक भी उम्मीदवार नहीं है। इसलिए इन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाएगा। हालांकि इनके चयन की घोषणा आम निर्वाचन के लिए मतगणना और परिणामों की घोषणा के साथ ही की जाएगी।

मुरैना से तीन, ग्वालियर से एक, गुना से दो, सागर से पंद्रह, रीवा से एक, सीधी से दो, शहडोल से चार, उमरिया से दो, जबलपुर से पंद्रह,  बालाघाट से पांच, सिवनी से आठ, नरसिंहपुर से पांच, छिंदवाड़ा से नौ, नर्मदापुरम् से 22, विदिशा से एक, सीहोर से छह, खरगौन से एक, बड़वानी से चार, झाबुआ से दो, रतलाम से एक पंचायत सरपंच निर्विरोध चयनित हुए है। जो सरपंच निर्विरोध चयनित हुए है उनमें सबसे कम उम्र की सरपंच उम्मीदवार सागर जिले की केसली जनपद की देवरी नाहरमउ की 21 वर्षीय जानकी गौंड और सर्वाधिक उम्र के उम्मीदवारों में शहडोल जिले की जयसिंहनगर जनपद के आमडीह ग्राम पंचायत के 75 वर्षीय रामकिशोर बैगा है।

सीएम शिवराज ने दी बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्गुण निर्विरोध चुने जाने वाले सभी ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं और बधाई दी है। समरस पंचायतें बनाने की अपील की थी। बुधनी जिले की 9 ग्राम पंचायतें जिनमें सरपंच निर्विरोध चुने गए है। नसरुल्लागंज की 17 ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए है। बुधनी जनपद के छह वार्डों के जनपद सदस्य निर्विरोध चुने गए हैं।

समरस पंचायतें होंगी पुरस्कृत
ऐसी ग्राम पंचायत जिनके सरपंच निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं उन पंचायतों को पांच लाख रुपए तथा सरपंच पद हेतु वर्तमान निर्वाचन एवं पिछले निर्वाचन  निरंतर निर्विरोध होने पर सात लाख रुपए और ऐसी ग्राम पंचायत जिसके सरपंच तथ सभी पंच निर्विरोध हुए हैं उन पंचायतों को सात लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।  ऐसी ग्राम पंचायत जिसमें  सभी सरपंच तथा पंच महिला निर्वाचित हुए हैं उन्हें बारह लाख रुपए और पंचायत में सरपंच और पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्विरोध निर्वाचन होने पर उन्हें पंद्रह लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button