उत्तर प्रदेशराज्य

प्रयागराज हिंसा: जावेद के घर पर चलेगा योगी सरकार का बुलडोजर, खाली करने के लिए चस्पा हुआ नोटिस

प्रयागराज
भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के बयान के खिलाफ उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में 10 जून को जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़क गई थी। इस मामले में एक्शन में आई प्रयागराज पुलिस ने शनिवार को जावेद अहमद उर्फ पंप को लिया हिरासत में ले लिया था। पुलिस ने जावेद अहमद उर्फ पंप को हिंसा का मुख्य आरोपी बताया था। तो वहीं, अब जावेद पंप की गिरफ्तारी के बाद प्रयागराज डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी पीडीए भी एक्शन में आ गई है। 
प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने जावेद अहमद फर्फ पंप के घर नोटिस चस्पा किया है। प्रयागराज हिंसा के मुख्य आरोपी जावेद अहमद के घर चस्पा किए गए नोटिस में पीडीए की ओर से कहा गया है कि आज यानी 12 जून को 11 बजे तक घर में रहने वाले सभी लोग घर खाली कर दें, जिससे अथॉरिटी अपनी कार्रवाई कर सके। दरअसल, जावेद पर प्रयागराज विकास प्राधिकरण से बगैर नक्शा पास कराए मकान बनाने का आरोप है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रयागराज प्राधिकरण ने 10 मई को इस संबंध में नोटिस जारी किया था, जिसके बाद 24 मई तक अभिलेख प्रस्तुत न करने पर 25 मई को ध्वस्तीकरण आदेश जारी हुआ था।
 
गौरतलब है कि प्रयागराज जिले में 10 जून को जुमे का नामाज के बाद अटाला इलाके में जमकर बवाल हुआ था। उपद्रवियों ने पुलिस के ऊपर पथराव के साथ ही बमबाजी व आगजनी की। इस हमले में आईजी समेत 18 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए थे। इस मामले में एसएसपी प्रयागराज अजय कुमार ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया था कि जावेद अहमद उर्फ पंप को लिया हिरासत में ले लिया गया है। वह पूरे हिंसा का मास्टर माइंड है और उसके मोबाइल से कई अहम सुबूत मिले है। एसएसपी ने बताया कि जावेद की बेटी जेएनयू में पढ़ती है और सीएए एनआरसी प्रदर्शन के दौरान भी इस लड़की ने भाषण दिया था।

इसकी भी जांच चल रही है। आगर जरूरत पड़ी तो हम दिल्ली पुलिस से संपर्क कर अपनी एक टीम दिल्ली भेजेंगे। इतना ही नहीं, जावेद के अलावा कई और मास्टर माइंड हो सकते हैं, उनके बारे में पूछताछ की जा रही है। एसएसपी ने आगे बताया कि शुक्रवार को हुई इस हिंसक घटना में असामाजिक तत्वों ने नाबालिग बच्चों को आगे कर पुलिस व प्रशासन पर पथराव करवाया था। 29 धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। 70 अभियुक्त और 5000 से ज्यादा अज्ञात को नामजद हैं। इनकी पहचान वीडियो के आधार पर की जा रही है। अब तक 68 लोग हिरासत में लिए गए हैं। इनपर गैंगस्टर एक्ट और एनएसए के तहत भी कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button