राजनीती

सोनिया ने पवार-ममता को किया फोन, कहा- ‘लोगों के दर्द को दूर करने वाला राष्ट्रपति चाहिए’

नई दिल्ली
आगामी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विपक्ष के नेताओं से संपर्क साधा है। एनसीपी चीफ शरद पवार, टीएमसी चीफ ममता बनर्जी समेत सोनिया गांधी ने कई विपक्षी नेताओं को संपर्क किया है। इन नेताओं से बातचीत के बाद सोनिया गांधी ने विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को यह जिम्मेदारी दी है कि वह अन्य विपक्षी नेताओं से संपर्क करें क्योंकि सोनिया गांधी कोरोना संक्रमित हैं और उनकी तबीयत ठीक नहीं है। कांग्रेस चाहती है कि देश को ऐसे राष्ट्पति की जरूरत है जो देश के संविधान,लोकतांत्रित संस्थानों, आम नागरिकों की रक्षा करे।

इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका हालांकि कांग्रेस पार्टी की ओर से किसी नाम को आगे नहीं किया गया है कि वह किसे राष्ट्पति के पद पर देखना चाहती है, लेकिन पार्टी का कहना है कि देश का अगला राष्ट्रपति ऐसा होना चाहिए, जोकि की देश के खंडित सामाजिक ताने-बाने पर मरहम लगा सके। कांग्रेस पार्टी की ओर से जो बयान जारी किया गया है उसमे कहा गया है कि चर्चा और विचार-विमर्श खुले दिमाग से होने चाहिए। हमारा मानना है कि कांग्रेस पार्टी को अन्य राजनीतिक दलों के साथ इस चर्चा को आगे बढ़ाना चाहिए।

बता दें कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया है। 18 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव होगा। 21 जुलाई को चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है, ऐसे में नए राष्ट्रपति को 25 जुलाई को शपथ लेना है। इससे पहले 2017 में 17 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव हुआ था। राष्ट्रपति चुनाव के लिए लोकसभा,राज्यसभा और राज्यों की विधानसभा के सदस्य मिलकर एक निर्वाचन मंडल बनाते हैं, जिसके बाद राष्ट्रपति का चुनाव संपन्न होता है। इसमे कुल 776 सांसल, 4120 विधायक हिस्सा लेते हैं, जिनका कुल मूल्य 1098803 होता है।

Related Articles

Back to top button