खेल

ENG vs NZ: ट्रेंट बोल्ट ने की मुथैया मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी, गेंद नहीं बल्ले से दिखाया दम

 नई दिल्ली
 इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 553 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया है, वहीं दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने 1 विकेट के नुकसान पर 90 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड अब न्यूजीलैंड से 463 रन पीछे हैं। मेहमान टीम को इस विशाल स्कोर तक पहुंचाने में डेरिल मिशेल (190) और टॉम ब्लंडेल (106) का अहम रोल रहा जिन्होंने शतकीय पारी खेली, मगर नंबर 11 पर बल्लेबाजी करने आए ट्रेंट बोल्ट अंत में सुर्खियां बटोर गए।

बोल्ट ने की मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी
ट्रेंट बोल्ट ने पहली पारी में 18 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 16 रन की नाबाद पारी खेली। इसी के साथ नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने मुथैया मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई लीजेंड स्पिनर ने 87 टेस्ट में 623 रन बनाए थे। बोल्ट ने इन 18 रनों की मदद से नंबर 11 पर बल्लेबाजी करते हुए इतने रन बना लिए हैं। बोल्ट ने 69 टेस्ट में 16.39 की औसत से 623 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतकीय पारी भी खेली। अगर इस मैच में उन्हें एक और बार बैटिंग करने का मौका मिलता है तो वह यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।
 
टेस्ट क्रिकेट में 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन

623 – ट्रेंट बोल्ट*
623 – मुथैया मुरलीदारन
609 – जेम्स एंडरसन
603 – ग्लेन मैकग्रा
553 – कोर्टनी वॉल्श

नॉटिंघम में न्यूजीलैंड का दबदबा
कीवी टीम ने दूसरे दिन की शुरुआत 318/4 से की थी। डेरिल मिशेल और टॉम ब्लंडेल ने शतकीय साझेदारी को दोहरे शतक में तबदील किया और इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने 100 रन का आंकड़ा भी पार किया। जैक लीच ने ब्लंडेल को आउट कर इंग्लैंड को 5वीं सफलता दिलाई, इसके बाद मेजबान टीम ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया। एक तरफ लगातार विकेट गिर रहे थे, वही दूसरे छोर पर मिशेल पैर जमाए खड़े थे। 190 के निजी स्कोर पर मैटी पॉट्स ने उन्हें आउट कर न्यूजीलैंड की पारी का अंत दिया। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड की टीम ने 26 ओवर में कुल 90 रन बनाए और जैक क्राउले का विकेट गंवाया। क्राउले सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। उनको ट्रेंट बोल्ट ने टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच आउट कराया और इंग्लिश टीम को बैकफुट पर डालने का काम किया। अब एलेक्स लीस 34 और ओली पोप 51 रन बनाकर नाबाद हैं।

 

Related Articles

Back to top button