खेल

दिग्गज क्रिकेटर ऋषभ पंत की कप्तान देख हुए आगबबूला, उनके इस फैसले की हुई जमकर आलोचना

नई दिल्ली
भारत और साउथ अफ्रीका के हाथों कटक में खेले गए दूसरे टी20 में भी हार का सामना करना पड़ा। साउथ अफ्रीका ने इस जीत के साथ 5 टी20 मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत की लगातार दूसरी हार के बाद ऋषभ पंत की कप्तानी एक बार फिर चर्चा में है। पहले टी20 में गेंदबाजों की रोटेशन पर सवाल उठे थे तो अब बैटिंग ऑर्डर को लेकर दिग्गज क्रिकेटरों ने इस युवा कप्तान को घेरा है। दूसरे टी20 में पंत ने दिनेश कार्तिक से पहले बल्लेबाजी के लिए अक्षर पटेल को भेजा था, उनके इस फैसले की जमकर आलोचना हो रही है।

स्टार स्पोर्ट्स के शो पर बात करते हुए सुनील गावस्कर ऋषभ पंत के इस फैसले से काफी नाराज दिखे और उन्होंने कहा कि फिनिशर के टैग की वजह से उनके साथ ऐसा किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने यह सुझाव भी दिया कि आप ऐसे खिलाड़ियों को ऊपर भेज सकते हैं ताकि वह पिच को परख कर और अच्छे से खेल सकें। लिटिल मास्टर ने कहा "कभी-कभी 'फिनिशर' जैसे लेबल होते हैं और जब आप एक फिनिशर के बारे में बात करते हैं तो आपको लगता है कि वह 15 वें ओवर के बाद ही बल्लेबाजी करने आएगा। वह 12वें या 13वें ओवर में नहीं आ सकता है। और हमने ऐसा आईपीएल में भी होते देखा है। कई टीमें आखिरी 4-5 ओवरों के लिए बड़े हिटर को रखते हैं। वास्तव में, अगर उन्हें पहले भेजा जाए क्योंकि उनके पास और भी काम करने की क्षमता है, तो जरूरी नहीं है जब वे आते हैं तो छक्के मारते हैं। सच यह है कि जब वे बल्लेबाजी करने आते हैं तो गेंद को खेलते हुए उन्हें विकेट का अहसास होता है और वे अंतिम 4-5 ओवरों में उसी के अनुसार बल्लेबाजी कर सकते हैं।"

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ भी इस चर्चा का हिस्सा थे। उन्होंने कहा कि कार्तिक के ऊपर अक्षर को भेजने का फैसला दिमाग घुमा देने वाला है। "मुझे समझ में नहीं आता। कार्तिक भारत के सबसे अनुभवी क्रिकेटरों में से एक हैं। देखो उसने भारत के लिए कितने खेल खेले हैं। आईपीएल की कोई बात नहीं। अक्षर पटेल को आप उससे आगे कैसे भेज सकते हैं। यह दिमाग घुमा देने वाला फैसला है।" कार्तिक जब मैदान पर बल्लेबाजी करने आए तो वह काफी जूझ रहे थे। पहली 16 गेंदों पर उन्होंने मात्र 9 रन बनाए थे। मगर अगली 5 गेंदों पर उन्होंने 21 रन ठोक सब बराबर कर दिया।

 

Related Articles

Back to top button