देश

पहले राज्यसभा की सीट छीनी, अब कांग्रेस को दोहरा झटका देगी भाजपा

चंडीगढ़
राज्यसभा चुनाव में कथित तौर पर 'क्रॉस वोटिंग' करने को लेकर कांग्रेस ने कुलदीप बिश्नोई को शनिवार को पार्टी के सभी पदों से हटा दिया। उधर अब कयास लगाए जा रहे हैं कि बिश्नोई बहुत जल्द भाजपा में शामिल हो सकते हैं। हरियाणा के राजनीतिक गलियारे में कांग्रेस पार्टी से निष्कासन के बाद कुलदीप बिश्नोई के अगले कदम का इंतजार जरूर है लेकिन भाजपा के सूत्र इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि वे बहुत जल्द पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

दरअसल, हरियाणा में कांग्रेस पार्टी ने अपने विधायक कुलदीप बिश्नोई को पार्टी से बाहर निकाल दिया है। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई ने कार्तिकेय शर्मा के लिए 'क्रॉस वोटिंग' की थी। फिलहाल कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई लंबे समय से पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से नाराज चल रहे थे पिछले काफी समय से उनके और भाजपा नेताओं के बीच नजदीकियां देखी गईं।

पहले से ही भाजपा नेताओं संग थी नजदीकी!
भाजपा के सूत्रों के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में दैनिक ट्रिब्यून ने बताया है कि काफी समय से बिश्नोई भाजपा नेताओं के साथ मिलते रहते थे और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से भी मिले थे। इसके बाद ही चर्चा का बाजार गर्म था कि क्या बिश्नोई भाजपा में शामिल होंगे। इसी बीच राज्यसभा चुनाव में उनके द्वारा निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा के 'पक्ष में' वोट करने के बाद उन्हें खुले तौर पर कांग्रेस पार्टी से निष्कासित कर दिया गया।

शामिल होने की 'शर्तें' अंतिम चरण में!
रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने कहा कि उनके भाजपा में शामिल होने की 'शर्तें' अंतिम चरण में हैं। हालांकि बिश्नोई विधायक के रूप में बने रह सकते हैं, भले ही उन्होंने पार्टियां बदल ली हों। सूत्रों ने कहा कि अगर बिश्नोई ने अपनी सीट से इस्तीफा नहीं देने का फैसला किया और विधायक बने रहे तो हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष के पास अयोग्यता याचिका दायर की जा सकती है।

बेटे के करियर को लॉन्च करने की कोशिश
जानकारी के मुताबिक वह अपने बेटे भव्या बिश्नोई के राजनीतिक करियर को लॉन्च करने के इच्छुक हैं। भव्या ने 2019 का लोकसभा चुनाव हिसार से कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था लेकिन जीत नहीं मिली थी। सूत्रों ने कहा कि बिश्नोई अपने बेटे के करियर की शुरुआत करने के लिए पद छोड़ सकते हैं और उन्हें कोई और पद दिया जा सकता है।

भाजपा ने सौदे की बात को नकारा
हालांकि दूसरी तरफ भाजपा ने कहा कि पर्दे के पीछे कोई 'सौदा' नहीं किया जा रहा और पार्टी की नीतियों में विश्वास के कारण बिश्नोई 'बिना शर्त' पार्टी में शामिल होंगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओपी धनखड़ ने कहा कि अभी तक उन्होंने पार्टी में शामिल होने के अपने इरादे के बारे में कोई शर्त नहीं रखी है। बता दें कि कांग्रेस ने हरियाणा से राज्यसभा चुनाव में कथित तौर पर 'क्रॉस वोटिंग' करने को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेता कुलदीप बिश्नोई को शनिवार को पार्टी के सभी पदों से हटा दिया। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के अनुसार सोनिया गांधी ने बिश्नोई को कांग्रेस कार्य समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य समेत पार्टी की जिम्मेदारियों से तत्काल प्रभाव से मुक्त कर दिया।

 

Related Articles

Back to top button