बिज़नेस

मई महीने 7.04 फीसदी रही खुदरा महंगाई दर, अप्रैल में रहा था 7.79 फीसदी

नई दिल्ली
 महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी को थोड़ी राहत मिली है। मई में भारत की रिटेल महंगाई दर 7.04% रही, जो कि अप्रैल महीने के मुकाबले इसमें मामूली गिरावट है। अप्रैल में रिटेल इंफ्लेशन रेट 7.79% पर पहुंच गया था। हालांकि, महंगाई दर अब भी आरबीआई के काबू से बाहर है। सांख्यिकी और कार्यक्रम मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में 7.79% से घटकर 7.04% हो गई।

खाने-पीने की चीजें हुई महंगी
सीपीआई आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में 7.79 प्रतिशत, मार्च में 6.95 प्रतिशत, फरवरी में 6.07 प्रतिशत और जनवरी में 6.01 प्रतिशत रही। पहले से ही महामारी की मार झेल रहे परिवारों के लिए खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतें एक बड़ी चिंता का विषय बन गई हैं। खाद्य मुद्रास्फीति, जो सीपीआई बास्केट का लगभग आधा हिस्सा है, मई में सालाना आधार पर 7.97 प्रतिशत बढ़ गई।

एक्साइज ड्यूटी घटने के चलते घटी महंगाई
केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल डीजल पर 8 और 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया था. जिसके बाद 6 राज्यों ने भी वैट में कमी की थी. जिसके चलते माना जा रहा है कि माल ढुलाई पर लागत घटने से खुदरा महंगाई में कमी आई है. हालांकि रूस – यूक्रेन युद्ध के चलते कच्चे तेल के दामों में उछाल लगातार बना हुआ है. कच्चा तेल अभी भी 120 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है. सरकारी तेल कंपनियां अभी पेट्रोल डीजल भारी नुकसान में बेच रही हैं.

Related Articles

Back to top button