मध्य प्रदेशराज्य

आज और कल भी होंगे BJP उम्मीदवारों को लेकर बैठकों के दौर, ग्वालियर पर फंसा पेंच

भोपाल
भाजपा में 16 नगर निगमों में भोपाल और इंदौर को छोड़कर सभी निकायों के लिए प्रत्याशियों के नाम पर एकमत होने के बाद भाजपा आज महापौर प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर रही है। पिछले दिनों से चले आ रहे मंथन और बैठकों के दौर के बाद भाजपा ने 15 नगर निगमों में प्रत्याशियों का नाम फाइनल कर लिया है। अब पेंच सिर्फ ग्वालियर में फंसा हुआ है। यहां से मेयर प्रत्याशी को लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया की ओर से दो नाम आए थे। यहां से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की ओर से आए नाम पर भी विचार हुआ है।

उधर, पार्टी में इस बात की चर्चा भी रही है कि टिकट जारी होते ही संगठन के फैसले के विरोध में दावेदार बगावत कर सकते हैं, इसलिए भी पार्टी अब तक टिकट घोषणा टाल रही थी। लेकिन नामांकन के लिए समय कम होने के दबाव के आगे पार्टी को सूची जारी करनी पड़ रही है। गौरतलब है कि कांग्रेस ने कुछ दिन पहले ही मेयर प्रत्याशियों की 15 नामों की पहली सूची जा कर दी थी। कांग्रेस के प्रत्याशियों की घोषणा के बाद भाजपा टिकट वितरण में क्षेत्रीय और जातीय समीकरण का भी ध्यान रख रही है। इसी के चलते प्रत्याशी चयन को लेकर बार-बार बदलाव की स्थिति बन रही है।  

सूत्रों का कहना है कि परिवारवाद के नाम पर नेता पुत्रों और विधायकों को महापौर के टिकट से वंचित किए जाने के चलते यह तय है कि नगर निगम और नगरपालिका चुनाव में पार्टी कैंडिडेट के विरुद्ध बगावती नेता खड़े होंगे। इसलिए पार्टी चाहती है कि कम से कम लोग नामांकन भरें और बगावती भी कम हों तो मनाने में आसानी रहेगी। प्रदेश में आम आदमी पार्टी, बसपा और सपा ने अभी तक प्रत्याशियों के नामों का ऐलान नहीं किया है।

 विन्ध्य पुनर्निर्माण मंच के नाम पर पृथक विन्ध्य की मांग कर रहे भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने विन्ध्य के नगर निगमों और नगरपालिकाओं से बागी नेताओं को टिकट देने का ऐलान अलग से कर रखा है। साथ ही आप, सपा, बसपा भी कांग्रेस और भाजपा से नाराज नेताओं को टिकट दे सकते हैं। चूंकि कांग्रेस ने टिकट घोषित कर दिए हैं और उसे ज्यादा बगावत अब तक नहीं झेलनी पड़ी है, ऐसे में बीजेपी को आशंका है कि यदि टिकट जल्दी घोषित किए गए तो दावेदारी कर रहे दूसरे नेता बगावत कर नामांकन फार्म भर सकते हैं। इसलिए भी प्रत्याशी चयन प्रक्रिया के आधार पर पार्टी सूची जारी नहीं कर इस मामले को खींच रही है।

आज फिर चलेगा बैठकों का दौर
प्रदेश के कुछ निगमों के प्रत्याशियों के चयन को लेकर मंगलवार को फिर बैठकों का दौर चलेगा। इस बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के अलावा प्रदेश भाजपा प्रभारी मुरलीधर राव, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा की मौजूदगी रहेगी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि संगठन ने इसको लेकर 15 जून को भी बैठक करने का निर्णय लिया है। इसलिए यह साफ है कि छोटे शहरों की सूची भले ही मंगलवार को जारी हो जाए लेकिन बड़े और अधिक दावेदारी वाले शहरों के प्रत्याशियों के नाम का ऐलान मंगलवार को भी रोका जा सकता है।

भोपाल की तर्ज पर इंदौर के नेता तलब
उधर प्रदेश कार्यालय में मंगलवार को इंदौर के महापौर प्रत्याशी चयन की कवायद को लेकर बैठक हुई। इसके लिए इंदौर के जीते हारे विधायकों और पार्टी नेताओं को भोपाल तलब किया गया था। भोपाल पहुंचने पर इनके साथ बैठक में पार्टी कैंडिडेट के नाम पर चर्चा की जाएगी और रायशुमारी के साथ जीत के लिए सभी को संकल्प लेने और पूरी ताकत के साथ काम करने के लिए कहा जाएगा। यह भी चर्चा है कि एबीवीपी के पूर्व पदाधिकारी सचिन शर्मा को भी मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष ने मुलाकात के लिए भोपाल बुलाया है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इसी तर्ज पर सोमवार को भोपाल के सभी विधायकों और पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई जा चुकी है और कैंडिडेट के नाम पर राय मांगी गई है।

Related Articles

Back to top button