मध्य प्रदेशराज्य

आनलाइन काउंसलिंग में 280 कालेज में दस विद्यार्थियों को भी प्रवेश नहीं

भोपाल
उच्च शिक्षा विभाग की आनलाइन काउंसलिंग में विद्यार्थियों ने ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई है। सूबे में 1317 निजी और सरकारी कालेज हैं। इसमें 512 सरकारी, 64 अनुदान प्राप्त और 741 निजी कालेज हैं। उक्त कालेजों में 280 कालेज दस विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं करा सके हैं। जबकि 111 कालेज में एक भी विद्यार्थी ने भी प्रवेश नहीं लिये हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि विभाग काउंसलिंग कराने में ज्यादा गंभीर नहीं है।

विभाग के एसीएस शैलेंद्र सिंह यूजी और पीजी के प्रवेश गंभीरता से नहीं लिया है। इसके चलते प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थियों के ज्यादा रुचि नहीं दिखाई दे रही है। जबकि गत वर्ष उच्च शिक्षा मंत्री से प्रवेश बढाने के लिये प्रोफेसरों पर शिकांजा कस रखा था। इसके चलते गत वर्ष एक लाख 76 हजार प्रवेश हुये थे। वर्तमान सत्र में विभाग को 96 हजार ही प्रवेश मिले हैं। इसमें 280 कालेजों में एक से दस तक विद्यार्थियों के प्रवो हुये हैं। इसमें ऐसे कई कालेज हैं, जिनमें एक-दो विद्यार्थियों ने ही प्रवेश लिये हैं। जबकि 111 कालेजों में एक भी विद्यार्थियों ने प्रवेश नहीं लिया है। यहां तक रानापुर के सरकारी कालेज में तीन विद्यार्थियों का आवंटन किया गया था, जिसमें से एक भी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं लिया है। सरकारी कालेजों की स्थिति काफी लचर बनी हुई। आनलाइन काउंसलिंग में पहली बार विभाग को इतने कम प्रवेश मिले हैं। हालांकि अभी विभाग के पास तीन सीएलसी के राउंड और बचे हुये हैं। इसमें पंजीयन और सत्यापन जारी हैं।

काउंसलिंग फेल होने के कुछ खास कारण सामने आये हैं। इसमें सबसे पहले नियमों में बार-बार संशोधन करना है। इसके बाद विद्यार्थियों को अपग्रेडेशन का विकल्प देना है। क्योंकि विद्यार्थियों को आनलाइन प्रवेश लेने के लिये कियोस्क का साहारा लेना होता है। ऐसे में वे अपग्रेडेशन कैसे करेंगे, जिसके चलते उन्होंने काफी परेशानी का सामना करना पडा है। वहीं अल्पसंख्यक कालेज अपने प्रवेश स्वयं कराते हैं। उन्हें भी विभाग ने काउंसलिंग में जोड दिया है। जबकि उन्हें नियमानुसार पृथक से आफलाइन प्रवेश देना होते हैं। एसीएस शैलेंद्र सिंह ने उन्हें काउंसलिंग में जोडकर उनके प्रवेश के ग्राफ को नीचे कर दिया है। इसलिये कालेजों ने कोर्ट में याचिका भी दायर की हुई है।

यहां हुये जीरो प्रवेश
भोपाल डिग्री कालेज आफ प्रोफेशनल एजुकेशन, भोपाल इंस्टीटयूट आफ टेक्नालाजी एंड साइंस कालेज, कालेज आफ लाइफसाइंस, डेली कालेज आफ बिजनेस मैनेजमेंट, एक्टॉल कालेज, स्वामी विवेकानंद कालेज आफ साइंस एंड टेक्नालाजी, स्वामी विवेकानंद कालेज, तक्षशिल कालेज, ट्रिनिटी इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशन, आनंद बिहार वूमन कालेज, आईआईटीएस कालेज, जय श्री कृष्णा कालेज, जेएनसीटी, लक्ष्मीनारायण कालेज आफ प्रोफेशनल स्टडी, मिलेनियम कालेज आफ एक्सीलेंस, सैनिक डिग्री कालेज, संत गिरधर कालेज, सेम कालेज, सीका कालेज, 

Related Articles

Back to top button