मध्य प्रदेशराज्य

इंदौर में दूसरे जिलों से मतपेटियों का होगा इंतजाम

इंदौर
 पंचायत चुनाव में मतदान के लिए लगने वाली मतपेटियों के भौतिक सत्यापन से पता चला है कि इंदौर संभाग के आठ जिलों में छह हजार से अधिक मतपेटियां क्षतिग्रस्त पड़ी हैं। चुनाव में इनका उपयोग नहीं किया जा सकता है। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग के जिम्मेदार अधिकारियों ने तय किया है कि जरूरत के अनुसार अलग-अलग जिलों में उन जिलों से मतपेटियां बुलाई जाएंगी, जहां बाद के चरणों में चुनाव हैं। पंचायत चुनाव की तैयारियों के बारे में अधिकारियों ने बताया कि इंदौर, धार, झाबुआ, आलीराजपुर, खरगोन, खंडवा, बड़वानी और बुरहानपुर सहित सभी आठ जिलों के कलेक्टरों को मतपेटियों को लेकर स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया था कि मतपत्रों के माध्यम से होने वाले चुनावों में उपयोग के लिए उनके पास उपलब्ध मतपेटियां कितनी हैं।

सभी आठ जिलों ने अपने पास उपलब्ध मतपेटियों के भौतिक सत्यापन के बाद स्पष्ट किया कि इंदौर जिला प्रशासन के पास कुल 4896 ऐसी मतपेटियां हैं। इनमें से कुल 2492 उपयोग योग्य हैं, जबकि गोदाम में रखी 2404 मतपेटियां आग लगने के बाद क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इंदौर के उप जिला चुनाव अधिकारी प्रतुल सिन्हा ने बताया कि पंचायत चुनाव के लिए हमारे पास कुल 1217 मतदान केंद्र हैं और कुल 2492 मतपेटियां हैं, जिनका उपयोग किया जा सकता है।

संभागीय संयुक्त आयुक्त सपना शिवाले के अनुसार यदि कोई जिला मतपेटियों की कमी की सूचना देता है, तो उसे अन्य जिलों से उपलब्ध कराया जाएगा। हम ऐसे जिलों से मतपेटियों का इंतजाम करेंगे, जहां अधिक मात्रा में उपलब्ध हैं या अन्य चरणों में मतदान होगा।

Related Articles

Back to top button