देश

चंडीगढ़ प्रशासन कोरोना पर नई एडवाइजरी जारी की

   चंडीगढ़

देशभर में कोरोना केसों में तेजी आने के बाद सरकारें अलर्ट हो गई हैं. चंडीगढ़ प्रशासन ने भी कोरोना को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है. इसमें लोगों से कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने की सलाह दी गई है. बता दें कि देश समेत चंडीगढ़ में जून के महीने में कोरोना केसों में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

प्रशासन ने कहा कि चंडीगढ़ समेत कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना केसों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सभी निवासियों को सभी सार्वजनिक स्थानों पर COVID अनुरूप व्यवहार (CAB) का सख्ती से पालन करने की सलाह दी जाती है.

सार्वजनिक स्थानों पर क्या करने की जरूरत…

1. अपने मुंह और नाक को ढकने के लिए हमेशा सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें.
2. छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिश्यू पेपर से ढकें.
3. इस्तेमाल के तुरंत बाद टिश्यू पेपर को बंद डिब्बे में फेंक दें.
4. भीड़भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें. निकट संबंधियों से भी जरूरी ना होने पर मिलने से परहेज करें.
5. सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग (कम से कम एक मीटर) जरूर बनाए रखें.
6. बार-बार हाथ धोने की कोशिश करें. साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करें. साफ दिखने पर भी हाथ धोएं.
7. अनावश्यक यात्रा से बचें।
8. यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं (बुखार, सांस लेने में कठिनाई और खांसी) तो डॉक्टर से मिलें. डॉक्टर के पास जाते समय मुंह और नाक को ढकने के लिए मास्क पहनें.
9. यदि आपको हल्के लक्षण या पूरी तरह लक्षण हैं तो कृपया COVID हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करें- 1075 या 9779558282.
10. सभी निवासियों को सलाह दी जाती है कि वे COVID वैक्सीन की बूस्टर डोज जरूर लगवाएं और अपने बच्चों को भी टीका लगवाएं.

क्या नहीं करना है…

1. अगर आपको खांसी और बुखार हो रहा है तो किसी के भी संपर्क में आने से बचें.
2. अपने हाथों से अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें.
3. सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें.

बता दें कि देश में कोरोना के मामलों में एक बार फिर तेजी आने लगी है. जनवरी में आई तीसरी लहर के बाद फिर से नए मामले बढ़ने लगे हैं. एक हफ्ते में देशभर में कोरोना के 48,766 नए मामले सामने आए हैं और 70 मरीजों की मौत हुई है. तीन दिन से देश में हर दिन 8 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. एक्टिव केस भी 48 हजार के करीब पहुंच गए हैं. सबसे ज्यादा चिंता दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल बढ़ा रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 24 घंटे में कोरोना के 8,084 नए मामले सामने आए हैं. 10 मरीजों की मौत भी हुई है. पॉजिटिविटी रेट भी 3 फीसदी के पार पहुंच गया है. देश में 24 घंटे में जितने नए मरीज सामने आए हैं, उनमें से करीब 70 फीसदी अकेले महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली में मिले हैं.

दरअसल, महाराष्ट्र के बाद केरल, दिल्ली, कर्नाटक और हरियाणा में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है. एक हफ्ते में कोरोना के नए मामले केरल में 60%, दिल्ली में 67%, कर्नाटक में 59% और हरियाणा में 85% तक बढ़ गए हैं. चिंता बढ़ाने वाली बात ये भी है कि अब अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. ऐसे में कर्नाटक सरकार ने फिर से मास्क पहनना जरूरी कर दिया है. राज्य सरकार ने शुक्रवार को आदेश जारी किया कि राज्य में सार्वजनिक स्थानों, मॉल के अलावा वेटर, दुकानदारों और कारों में मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है.

छत्तीसगढ़ में भी कोरोना को लेकर गाइडलाइन जारी की है. इसमें ऐहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. सरकार ने भीड़भाड़ और सरकारी दफ्तरों में मास्क का सख्ती से पालन करवाने के लिए कहा है. सोशल-फिजिकल डिस्टेंसिंग भी जरूरी की गई है. अस्पतालों में ओपीडी और भर्ती मरीजों की कोरोना जांच भी अनिवार्य की गई है.

Related Articles

Back to top button