मध्य प्रदेशराज्य

पसंद नहीं आया विभाग का अलाटमेंट, टेक्नोक्रेट का लॉ में एडमिशन शून्य

भोपाल
उच्च शिक्षा विभाग के प्रदेश के 1317 सरकारी और निजी कॉलेजों की पीजी की काउंसलिंग पर विराम लग गया है। सूबे के करीब तीन दर्जन कॉलेजों में एक भी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं लिया है। जबकि 200 कॉलेजों में दस विद्यार्थी तक तक नहीं पहुंचे। जबकि विभाग ने बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को उक्त कॉलेज आवंटित किये थे।  पीजी की एक मात्र काउंसलिंग में 26 हजार 885 प्रवेश हुए हैं। जबकि 17 हजार विद्यार्थियों ने प्रवेश लेना तक उचित नहीं समझा। जबकि गत वर्ष विभाग को 44 हजार हुये थे। राजधानी में बीएसएसएस कालेज में दो और टेक्नोक्रेट इंस्टीट्यूट आफ लॉ में चार और आनंद बिहार वूमन कालेज में दो अलाटमेंट हुये थे, लेकिन उक्त विद्यार्थियों ने प्रवेश लेना तक ठीक नहीं समझा।

वर्तमान में पीजी की काउंसलिंग की स्थिति काफी खराब बनी हुई है। यहां तक शासकीय सोनकच्छ और महात्मा गांधी कालेज जावद रतलाम में अलाटमेंट होने के बाद विद्यार्थी प्रवेश लेने नहीं पहुंचे। करीब तीन दर्जन कालेजों में विद्यार्थियों ने प्रवेश लेने से इंकार कर दिया है। जबकि 200 कालेजों में इक्का दुक्का प्रवेश ही हो सके हैं। कालेजों अपनी सीटों को भरने के लिये सीएलसी पर भरोसा कर रहे हैं, लेकिन सीएलसी भी उन्हें अच्छे रिजल्ट नहीं दे पाएगी। क्योंकि सीएलसी में भी पंजीयन और सत्यापन के आंकडे ज्यादा असरकारक नहीं दिखाई दे रहे हैं। हालांकि विभाग ने तीन सीएलसी का कार्यक्रम तैयार किया है। विभाग 16 जुलाई तक काउंसलिंग पर विराम लगा देगा।

16 तक जमा होगी फीस
एनसीटीई कोर्सों की तीसरी काउंसलिंग में 23 हजार 500 नए पंजीयन, 38 हजार  300 च्वॉइस फिलिंग और 16 हजार का सत्यापन हुआ है। तीसरे चरण की मेरिट लिस्ट 17 जून को प्रकाशित होगी। दूसरे राउंड में 25 हजार 426 विद्यार्थियों को आवंटित में से  एक हजार 378 ने प्रवेश लिया है। विभाग ने 35 हजार 585 सत्यापित सीटों के आधार पर आवंटन किया था। इसमें 11 हजार 55 को फर्स्ट,  तीन हजार 189 को सेकंड और एक हजार 721 का थर्ड च्वॉइस के अनुसार सीटें मिली हैं। उक्त विद्यार्थी आवंटित सीट पर 16 जून तक फीस जमा कर एडमिशन ले सकते हैं।

यहां कॉलेज नहीं खोल सके खाते
बीएसएसएस कॉलेज, टेक्नोक्रेट इंस्टीट्यूट आफ लॉ, आनंद बिहार वूमन कालेज, संत गिरधर कॉलेज विदिशा, इंदौर स्कूल आॅफ सोशलवर्क, श्रीकृष्ण कॉलेज, कल्याणिका कें्रदीय शिक्षा निकेतन अमरकंठक, कस्तूरबा गर्ल्स कॉलेज, आर्दश गर्ल्स कॉलेज, राजश्री कॉलेज आफ प्रोफेशनल स्टडी,  मालवा इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड मैनेजमेंट, श्री गणेश कालेज, चमेली देवी कॉलेज, लेट नंदकिशोर सिंह पटेल कॉलेज, श्री शिवशंकर कॉलेज, शा-शिब कॉलेज।

Related Articles

Back to top button