देश

पाक बॉर्डर से सटे गर्मी में तपते बाड़मेर में हुई इतनी जोरदार बारिश, धूल बही, अब पानी-पानी

बाड़मेर/जयपुर
 प्री-मानसून एक्टिव एक्टिव होने से मरुस्थलीय प्रदेश राजस्थान में जमकर बादल बरस रहे हैं। इस बारिश से यहां के ज्यादातर इलाकों से गर्मी गायब हो गई है। बीते रोज बहुत से स्थानों पर 30 से 40 मिमी बारिश दर्ज की गई। आज भी कुछ हिस्सों में मेघ बरस रहे हैं। बारिश के बाद जहां बीकानेर में मौसम खुशनुमा हो गया। वहीं, गर्मी से तपते रहे बाड़मेर में भी सूखा खत्म हो गई। अब यहां जगह-जगह पानी ही पानी नजर आ रहा है। हां जी, यहां 2-3 दिन की बारिश ने तस्वीर बदल कर रख दी है।

बाड़मेर में हुई बारिश का एक वीडियो सामने आया है, जिसे देखने पर अंदाजा लगाया जा सकता है कि, इस भयंकर गर्मी वाले जिले में जब बारिश हो तो क्या हो जाता है। वीडियो में पानी की उथल-पुथल देखने पर ऐसा लग रहा है कि जैसे इस इलाके में बाढ़ आ गई हो। कल यहां इतनी बारिश होने के चलते लोग खुशी से नाचने लगे। माैसम विभाग के अनुसार, यहां प्री-मानसून अभी एक्टिव रहेगा। जयपुर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, चित्ताैड़ आदि में इलाकों में बारिश होती रहेगी। जिससे एक हफ्ते पारे में गिरावट रहेगी।

 पिछले 24 घंटे में बीकानेर समेत कई जिलों में जोरदार बारिश हुई तो कहीं दिनभर बादल छाए रहे। राज्य के अधिकतर शहराें में 2 से 6 डिग्री तक पारा गिरा और 16 शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री से नीचे आ गया। एक मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि, कल राजस्थान में सर्वाधिक 43 मिमी (पौने 2 इंच) बारिश आबू राेड इलाके में हुई। वहीं, जोधपुर शहर सहित जयपुर, बाड़मेर भी बारिश से तर हो गए हैं।
 

Related Articles

Back to top button