फर्श से अर्श तक

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान के हर संभव प्रयास हों – कमिश्नर सक्सेना

मुरैना
स्वतंत्र, निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण और पारदर्शिता के साथ त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के चुनाव होना चाहिये। मतदान दलों की बेहतर व्यवस्था हो। उनके खाने-पीने, ठण्डे पेयजल सहित चाय, नाश्ते की उचित व्यवस्था रहे। उनके सोने के लिये विस्तर की भी व्यवस्था रहे। यह व्यवस्था मतदान दलों के साथ जाने वाले पुलिस बल की रहे। जितनी अच्छी व्यवस्था हम मतदान दलों के लिये करेंगे, उतना अच्छा वे काम करके देंगे। यह निर्देश ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर आशीष सक्सेना ने चंबल-ग्वालियर संभाग के कलेक्टरों को दिये। चंबल रेन्ज के अतिरिक्त पुलिस महानिर्देशक राजेश चावला ने पुलिस अधीक्षकों से कहा कि अपराधों से जुड़े दबंगो वं बाहुबलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाही जारी रहे। उन्होंने कहा कि चंबल का इतिहास ठीक नहीं रहा है। हम लगातार सुधार के प्रयास कर रहे है। पिछले चुनावों में जो घटनायें घटित हुई है, वे पुनः घटित न हो, इसके लिये पुलिस प्रशासन लगातार कार्रवाही करें।   
    
ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर आशीष सक्सेना और अतिरिक्त पुलिस महानिर्देशक राजेश चावला सोमवार को ग्वालियर-चंबल संभाग के कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य अधिकारियों को चुनावी तैयारियों को लेकर संबोधित कर रहे थे। बैठक में मुरैना कलेक्टर बी.कार्तिकेयन, भिण्ड कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, श्योपुर कलेक्टर शिवम् वर्मा सहित तीनों जिलों के पुलिस अधीक्षक मौजूद थे।
    
चंबल-ग्वालियर संभाग के कमिश्नर सक्सेना ने कलेक्टरों को निर्देश दिये कि राजस्व अधिकारी सहित सभी सेक्टर और पुलिस अधिकारी प्रत्येक मतदान केन्द्र का भ्रमण कर लें। विशेषकर क्रिटिकल एवं वल्नरेवल केन्द्रों के आसपास के लोगों से चर्चा, पूछताछ करके वहां चुनाव प्रभावित करने वाले बाहुबलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाही करते रहे। बाउण्डओव्हर के कार्य में और गति लायें। मतदान दलों की व्यवस्थाओं पर चर्चा करते हुये कमिश्नर ने निर्देश दिये कि मतदान दलों को किसी भी तरह की समस्या नहीं आना चाहिये, उनके रूकने की उचित व्यवस्था हो। खाने, चाय, नास्ते आदि की पर्याप्त व्यवस्था हो। सोने के लिये उचित व्यवस्था रहे, इसके लिये स्थानीय स्तर पर होस्टल को देंखे। भोजन के लिये मध्यान्ह भोजन बनाने वाले समूहों को जिम्मेदारी दी जाये। इस कार्य से शिक्षकों को जोड़े। मतदान केन्द्रों पर भी पर्याप्त छाया, पेयजल की व्यवस्था रहे, टॉयलेट साफ-सुधरे रहें। हर मतदान केन्द्र पर मायक की व्यवस्था रहे। मतदान दलों के सहयोग के लिये स्थानीय स्तर पर अन्य मैदानी कर्मचारियों की व्यवस्था भी करें। कमिश्नर ने कहा कि जितनी अच्छी बेहतर सुविधा हम उन्हें देंगे, उतना बेहतर काम करके देंगे। यहीं व्यवस्था मतदान केन्द्रों पर लगने वाले जवानों की भी रहे। मतदान केन्द्रों की छतों से पानी नहीं गिरना चाहिये। जहां कच्चे रास्ते, है, नदी, नाले पड़ रहे। उन स्थानों को चिन्हांकित करके वहां ट्रेक्टर, ट्रॉली नदियों को पार करने के लिये नाव आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।    
    
चंबल रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक राजेश चावला ने कहा कि एसडीओ और एसडीओपी हर थाने लेवर स्तर पर हर मतदान केन्द्र पर ज्वाइंट विजिट हो जाये। अधिकारियों के साथ वीडियोग्राफर भी रहे। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों के लिये डिप्लोमेन्ट प्लान रूट ऐसे बनाये जाये कि सभी बूथ कबर हो जाये। प्रत्येक वल्नरेवल और क्रिटिकल बूथों पर वायलैस सेट रहे। पुलिस अधिकारी और मतदान दलों जाने वाले जवान अपने साथ मोबाइल चार्ज के लिये बैटरी वेकअप लेकर जाये। चावला ने सलाह दी कि जिला एवं पुलिस प्रशासन क्रिटिकल और वल्नरेवल मतदान केन्द्रों, ऐसे लोगों की सूची भी तैयार करें, जो घटना, दुर्घटना के समय प्रशासन की मदद करें। यह लोग राजनैतिक से हटकर होना चाहिये।  
    
समीक्षा के दौरान तीनों जिलों कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों ने अभी तक की चुनावी तैयारियों की जानकारी से अवगत कराया। तीनों जिलों के पुलिस अधीक्षकों ने अतिरिक्त सशक्त आर्म्स फोर्स की मांग की।  

मुरैना अधीक्षक आशुतोष बागरी ने होमगार्ड के स्थान पर एसएएफ बल की मांग करते हुये कहा कि मतगणना खण्ड स्तर पर हो रही है, वहां ज्यादा बल लगेगा। इस बल को दूसरे दिन के मतदान केन्द्र पर पहुंचाने में दिक्कत आयेगी। उन्होंने बताया कि अपराधियों के खिलाफ अभी तक 20 हजार बाउण्डओव्हर की कार्रवाही की जा चुकी है। इस कार्रवाही को 50 हजार तक ले जाने का है। कलेक्टर बी.कार्तिकेयन ने चुनावी तैयारियों को बताते हुये कहा कि शस्त्र बल की अत्यंत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वल्नरेवल और क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर सीसीटीव्ही कैमरे लगाये जा रहे है।   
    
भिण्ड कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने बताया कि पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पंचायतों को चिन्हित कर कार्यवाही शुरू की है। अभी तक 3 हजार लोगों के खिलाफ बाउण्डओव्हर की कार्रवाही की गई है। 18 आदतन अपराधियों को जिला बदर किया गया है। 92 वीडियोग्राफर लगाये है।

समीक्षा के दौरान श्योपुर कलेक्टर शिवम वर्मा ने अवगत कराया कि पुलिस अधीक्षक के साथ उनके द्वारा ज्वाइंट भ्रमण कर मतदान केन्द्रों का अवलोकन किया जा रहा है तथा सुरक्षा के उपाय सुनिश्चित किये जा रहे है। बांउडओवर की कार्यवाही की जा रही है,  अभी तक 891 प्रकरणों में 1490 लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जा चुकी है। विशेष पुलिस अधिकारी के रूप में फारेस्ट विभाग के 182 गार्डस सहित कोटवारों को नियुक्त किया जायेगा। एफएसटी एवं एसएसटी की तीन-तीन टीमें गठित की गई है। मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई है। अतिरिक्त सुरक्षा बल की मांग के लिए पत्र भेज दिया गया है।     

पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह ने अवगत कराया कि राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों का ज्वाइंट भ्रमण जारी है। अंतर्राज्यीय सीमा पर नाके बनाये गये है, जहां फोर्स तैनात कर चैकिंग की जा रही है। क्रिटीकल मतदान केन्द्रो पर अतिरिक्त फोर्स लगाई जायेगी। सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस मोबाइल रहेगी। इसके अलावा 04 क्यूआरटी टीमें भी तैनात की जायेगी, जो जरूरत पडनें पर तुरंत रिस्पोंस करेगी। 6 से 7 मतदान केन्द्रों के बीच में एक मोबाइल पुलिस दल रहेगा। इसके अलावा 26 टीमें अलग से बनाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button