राजनीती

अमेरिका से पढ़ाई के बाद चुनी राजनीति, निर्विरोध सरपंच बनीं ‘पैड वूमेन’ माया विश्वकर्मा

 नरसिंहपुर।
 
मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले की एक ग्राम पंचायत से 'पैड वूमेन' को निर्विरोध सरपंच चुन लिया गया है। सुकर्मा फाउंडेशन चलाने वाली माया विश्वकर्मा के साथ साईंखेड़ा ब्लॉक के मेहरागांव में सभी 11 पंच भी निर्विरोध चुने गए हैं। इलाके की जानी-मानी सोशल वर्कर माया ने 2008 में अमेरिका से पीएचडी की थी। अपने सामाजिक कार्यों के लिए कई पुरस्कार पा चुकीं माया को 'पैड वूमेन' के नाम से भी जाना जाता है। नरसिंहपुर और उसके आसपास के इलाकों में बनीं गरीब बस्तियों में माया महिलाओं को माहवारी के दौरान सेनेटरी पैड के इस्तेमाल करने को लेकर जागरूक करती रही हैं।

AAP से भी चुनाव लड़ चुकी हैं माया
माया के साथ ही कुल 11 महिलाओं ने पंच के लिए भी नामांकन भरा था। लेकिन इनमें से किसी के खिलाफ भी दूसरा नामांकन दाखिल नहीं हुआ। इसकी के साथ मेहरागांव 'महिला समरस ग्राम पंचायत' बन गई है। आपको बता दें कि साल 2014 में माया आम आदमी पार्टी से लोकसभा चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

ग्राम स्वराज की परिकल्पना साकार करेंगे: माया
निर्विरोध चुने जाने के बाद माया ने कहा कि 'बधाई' और 'शुभकामनाओं' के असली हक़दार गांव के लोग हैं। उन्होंने कहा, 'आगे हम सब युवाओं और महिलाओं के साथ सभी बुजुर्गों की सलाह से ग्राम विकास में आगे बढ़ेंगे और ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार करेंगे।'

 

Related Articles

Back to top button