बिलासपुर

डी एल एस में रक्तदान के लिए ली गई शपथ

बिलासपुर
अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध डी एल एस स्नातकोत्तर महाविद्यालय  के राष्ट्रीय  सेवा योजना इकाइयों के द्वारा 14 जून 2022 को 'विश्व रक्तदान दिवस' के अवसर पर महाविद्यालय में शपथ-ग्रहण समारोह सम्पन्न हुआ।  इसमें मुख्य अतिथि के रूप में अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा रहे । शपथकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए डॉ मनोज सिन्हा ने कहा कि हर साल 14 जून को रक्‍तदान दिवस मनाया जाता है जिसका मकसद लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करना है। रक्तदान सिर्फ खून प्राप्त करने वालों के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही यह रक्‍तदाता के लिए भी फायदेमंद होता है।  14 जून को नोबल प्राइस विजेता कार्ल लैंडस्टेनर का जन्मदिवस है. ये एक साइंटिस्ट थे, जिन्होंने ABO ब्लड ग्रुप सिस्टम को खोजा था. ऐसे में इनके जन्म दिवस पर विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है. इनकी खोज से पहले यह ब्लड ट्रांसफ्यूजन बिना ग्रुप की जानकारी के किया जाता था. जब कार्ल लैंडस्टेनर नेइसकी खोज की तो उन्हें सन 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।विश्व रक्तदान दिवस पर विश्व के कई क्षत्रों में विभिन्न प्रकार के अभियान चलाये जाते है।

इस दिन कई अस्पतालों में लोगों को रक्त दान करने के लिए समझाया जाता है तथा रक्त दान करने का क्या प्रक्रिया होती है उसके बारे में उचित शिक्षा दी जाती है। रक्त देना किनको करना चाहिए और किन को नहीं करना चाहिए इस बारे में उचित जानकारी देने का कार्य इस दिवस के माध्यम से किया जाता है।विश्व रक्तदाता दिवस का उद्देश्य सुरक्षित रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और रक्तदाताओं के सुरक्षित जीवन रक्षक रक्त के दान करने हेतु उन्हें प्रोत्साहित करते हुए आभार व्यक्त करना है। भारत विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाला देश होने के बावजूद रक्तदान में काफी पीछे है। रक्त की कमी को खत्म करने के लिए विश्व भर में रक्तदान दिवस मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य रक्तदान को प्रोत्साहित करना और उससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करना है। जरुरतमंद व्यक्ति के लिये रक्त की जरुरत को पूरा करने हेतु विश्व रक्त दाता दिवस मनाया जाता है। ये अभियान प्रत्येक साल लाखों लोगों की जान बचाता है और रक्त प्राप्त करने वाले व्यक्ति को एक नयी जिंदगी और उनके परिवारों के चेहरे पर एक प्राकृतिक मुस्कुराहट देता है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पार्थ शर्मा, प्राचार्य डॉ रंजना चतुर्वेदी, रासेयो प्रभारी डॉ प्रताप पाण्डेय, रासेयो कार्यक्रम अधिकारी संस्कृति शास्त्री, यूपेश कुमार चन्द्राकर (रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डी.पी.विप्र महाविद्यालय) तथा महाविद्यालय के स्वयंसेवकों में जयंत साहू, गौरेश पटेल, ज्योति दुबे, प्रियंका साहू, साजिया खान, शासकीय जमुना प्रसाद वर्मा कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय से अजय कुमार बंजारे, विनय साहू, प्रदीप कोरम, सुहावन , पी एन एस महाविद्यालय से शिवशंकर साहू, चेतन साहू, शासकीय बिलासा कन्या महाविद्यालय से शांति साहू, ज्योति बंदे, सिध्दार्थ महाविद्यालय से लुमेश साहू, तारा साहू आदि अन्य स्वयंसेवक उपस्थित रहे |

Related Articles

Back to top button