छत्तीसगढ़रायपुर

एशियन मिक्स मार्शल आर्ट प्रतियोगिता 2022 में छत्तीसगढ़ की बेटी तनिष्का भंसाली ने जीता रजत पदक

रायपुर

कॉमन वेल्थ गेम्स एवं वर्ल्ड एम एम ए चैंपियनशिप में भारत के शानदार प्रदर्शन के बाद, भारतीय एम एम ए दल ने एशियन प्रतियोगिता 2022 में 4 प्रतिष्ठित पदक जीते, जिसमें से छत्तीसगढ़ राज्य ने 1 पदक अपने नाम किए।  बालिका वर्ग लाइट वेट कैटेगरी में तनिष्का भंसाली (रायपुर) ने भारत के लिए रजत पदक अर्जित किया। छत्तीसगढ़ राज्य के ही मयूर चंद्र प्रसाद (भिलाई) एवं अंकित येल्लमंचीली (भिलाई) द्वारा मेजबान देश के खिलाफ बालक स्ट्रा वेट कैटेगरी में भारत को पहला विजय मुकाबला दिया। इस अवसर पर योगेश अग्रवाल ने खिलाड़ियों का सम्मान किया।

तीनों ही खिलाड़ी टीम इंडिया कोच श्री नितिन सिंह, सहकारी कोच सौरभ कुर्रे एवं मिलन पटेल, डाइटीशियन हैप्पी सिंग के निर्देशन में वॉरियर्स अकैडमी में कड़ी मेहनत कर अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से राष्ट्र का गौरव बढ़ाया और देश के लिए इतिहास रचा। भारतीय दल एमएमए इंडिया के अध्यक्ष श्री शरीफ बापू की अगुवाई में पहली बार एशियन चैंपियनशिप में भाग ले रही थी जिसकी मेजबानी आईएमएमएएएफ के तत्वाधान में ताजिकिस्तान एम एम ए फेडरेशन में 26 से 30 अक्टूबर 2022 को स्पोर्ट्स स्टेडियम , दुशानबे, ताजिकिस्तान में किया। इस प्रतियोगिता में 15 देश के 280 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया।

छत्तीसगढ़ मिक्स मार्शल आर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री आलोक त्रिपाठी, उपाध्यक्ष श्री गौरव श्रीवास्तव, संयुक्त सचिव श्री वाई फनी कुमार,  एवम तनिष्का की माता विभा भंसाली, पिता अमित भंसाली, दादी, दादा एवम परिवार के सदस्य, संपूर्ण भंसाली परिवार व अन्य ने जोर शोर से स्वागत व विजय तिलक कर छत्तीसगढ़ टीम के उत्साह को दुगना किया। इस प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ राज्य के श्री मिलन पटेल ने बताया की एशियन चैंपियनशिप के लिए टीम ने 1 साल तक मेहनत की, खिलाड़ियों ने ना सिर्फ शारीरिक रूप से खुद को तैयार किया, बल्कि, मानसिक और आर्थिक रूप से भी कड़ी मुश्किलों का सामना करते हुए खेल में भाग लिया। एक छोटी सी भी मानसिक या आर्थिक सहायता से खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ता है और इसलिए ही आज भारत को 4 पदक मिलें हैं।

Related Articles

Back to top button