छत्तीसगढ़रायपुर

231 बटालियन सीआरपीएफ ने नक्सलियों के इरादों को किया नाकाम

सुकुमा/ गीदम

शनिवार की सुबह गश्त पर निकली 231 बटालियन जवानों की टीम ने एक बार फिर से नक्सली इरादों को नाकाम करते हुए एक जिंदा बम और प्रयुक्त की जाने वाली सामग्री बरामद की।

231 बटालियन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सुबह के 6 बजे 231 वीं वाहिनी अपने परिचालनिक क्षेत्र में  सुरेन्द्र सिंह, कमाण्डेंट 231 बटालियन के संपूर्ण नेतृत्व में ऐरिया डोमीनेशन ड्यूटी कमलपोस्ट क्षेत्र में निकली हुई थी। सुरक्षाबलों की टुकड़ी कमलपोस्ट सेकोण्ड़ासांवली की ओर जा रहे थे, तब कमलपोस्ट कैंप से दूरी लगभग 600 मीटर पर सीआरपीएफ डॉग के द्वारा संदिग्ध गतिविधि होने का ईशारा किया गया। इसके उपरान्त डॉग हैण्ड़लर और बीडीडीएस द्वारा आसपास के ईलाके की सतर्कता पूर्वक छान-बीन की गई  जिसमें कुछ तार दिखाई दिये और उस क्षेत्र को पूरी तरह बारीकी से जॉच करने के बाद 10 किलो का जिंदा आईईडी कमाण्ड़ वायर

मैकेनिजम कन्टेनर के साथ बरामद किया
नक्सलियों द्वारा सुरक्षाबलों को नुकसान पहुँचाने व सुरक्षाबलों के मनोबल को गिराने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। अब तक 231 बटालियन ने अपनी सर्तकता एवं सूझ-बूझ से 132 आईईडी एवं 785 स्पाईक्स बरामद कर चुकी है। श्री सुरेन्द्र सिंह कमाण्ड़ेंट 231 बटालियन के मार्गदर्शन में उक्त बरामद आईईडी को बी.डी.डी.एस. दस्ता द्वारा सफलतापूर्वक निष्क्रिय किया गया। यह अत्यधिक घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र है इससे पहले भी माओवादियों द्वारा इस क्षेत्र में कई बार सुरक्षाबलों को नुकसान पहुँचाने का प्रयास किया जा चुका है। 231 बटालियन माओवादियों के प्रयासों को बार-बार विफल किया है।

Related Articles

Back to top button