खेल

BCCI ने मेंटल कोच पैडी अप्टन की छुट्टी, नहीं होगा कॉन्ट्रेक्ट रिन्यू

नई दिल्ली
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. इस हार के बाद भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) फुल एक्शन मोड में आ चुकी है. कुछ दिन पहले ही बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था. अब बीसीसीआई एक और फैसला लिया है.

द्रविड़ के फेवरेट माने जाते हैं उप्टन
 बीसीसीआई मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन का कॉन्ट्रेक्ट रिन्यू नहीं करने जा रही है. यानी कि वह बांग्लादेश दौरे पर भारतीय टीम के साथ नहीं जाएंगे. टी20 वर्ल्ड कप की समाप्ति के साथ ही पैडी अप्टन का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया था. साउथ अफ्रीका के रहने वाले पैडी अप्टन हेड कोच राहुल द्रविड़ के पसंदीदा माने जाते हैं और द्रविड़ की सलाह पर ही उन्हें 53 वर्षीय अप्टन को मेंटल कंडीशनिंग नियुक्त किया गया था. 53 वर्षीय अप्टन बीसीसीआई इस साल जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे के जरिए भारतीय दल के साथ जुड़े.

सुनील गावस्कर भी हुए थे नाराज
टी20 विश्व कप 2022 के दौरान महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर पैडी अप्टन के प्रति नाराजगी जताई थी. जब इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में केएल राहुल फ्लॉप हो गए तो जिसके बाद लिटिल मास्टर ने पैडी अप्टन को सलाह दी थी कि उन्हें राहुल के साथ काम करना चाहिए. अप्टन को खिलाड़ियों पर से प्रेशर हटाने में मदद करने के वास्ते मदद करने के लिए रखा गया था जिसमें वह कुछ हद तक सफल रहे थे. उदाहरण के लिए अप्टन की सलाह विराट कोहली के काफी काम आई थी और वह फॉर्म में वापसी करने में सफल रहे हैं.

पहले भी टीम इंडिया के साथ काम कर चुके थे अप्टन
भारतीय टीम के साथ 2008-11 के दौरान ने पहले कार्यकाल में पैडी ने मेंटल कंडीशनिंग कोच और रणनीतिक कोच की दोहरी भूमिका में काम किया. उस दौरान हेड कोच गैरी कर्स्टन, द्रविड़ सहित बहुत सारे खिलाड़ियों के साथ उनका अच्छा तालमेल रहा था. भारत उस दौर में वर्ल्ड कप जीतने के अलावा टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर भी पहुंचा था. बाद में राहुल द्रविड़ और पैडी अप्टन ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के साथ भी एक साथ काम किया था.

आईपीएल में कोचिंग का है लंबा अनुभव
2011 विश्व कप कप के बाद पैडी अप्टन बतौर परफॉर्मेंस डायरेक्टर साउथ अफ्रीकी टीम से जुड़े थे और 2014 तक वह उस भूमिका में रहे. पैडी उप्टन आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, और पुणे वॉरियर्स के साथ काम कर चुके हैं. साथ ही अप्टन पीएसएल फ्रेंचाइजी लाहौर कलंदर्स और बिग बैश में भाग लेने वाली सिडनी थंडर टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं.

Related Articles

Back to top button