देश

राजस्थान में सर्दी के तेवर तीखे. 17 जगहों पर पारा 10 डिग्री से नीचे रहा

 जयपुर 

राजस्थान में सर्दी के तेवर तीखे हो रहे हैं। प्रदेश के 17 स्थानों पर पारा 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। जबकि राज्य के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि गुरुवार को माउंट आबू में पारा जमाव के बिंदू पर था।  वहीं फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री दर्ज किया गया है।  इसके अलावा चूरू में पांच डिग्री  दर्ज किया गया है। राज्य के 17 जगहों पर रात का पारा  10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। 

सर्दी का असर बढ़ने के आसार 
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में सर्दी का असर दो दिन में बढ़ने के आसार है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रीय होने की वजह से ऐसा होगा। जिससे तापमान में गिरावट के साथ शीतलहर का दौर भी शुरू हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पहुंच चुका है। इससे दो व तीन दिसंबर को जम्मू -कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और हिमपात की संभावना है। इससे राजस्थान के तलहटी व मैदानी इलाकों में दो दिन तापमान जरुर बढ़ या ठिठका रहा सकता है, लेकिन मौसम साफ होने के साथ ही हवाओं की दिशा बदलने से तापमान गिरेगा।

मौसम शुष्क रहेगा, बरसात की संभावना नहीं
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में बरसात की संभावना नहीं है। सुबह-शाम इलाकों में सुबह- सुबह कोहरा व धुंध छाई रहता है। कहीं कहीं हल्के बादल भी देखे जा सकते हैं। इससे तापमान में हल्की बढ़त हो सकती है। राजस्थान के शेखावाटी इलाके में तापमान में आज फिर बढ़त दर्ज हुई। यहां फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में जो तापमान  3.8 डिग्री था वह बढ़कर 4.2 डिग्री पर दर्ज हुआ। कहीं- कहीं हल्के कोहरे के साथ ओस भी गिरी। इससे सर्दी का असर बरकरार रहा।
 

Related Articles

Back to top button