मध्य प्रदेशराज्य

एक चौथाई बल के मुखिया भी बनते रहे हैं सीनियर अफसर,सोमवार को लेंगे योगेश चौधरी चार्ज

भोपाल

शुक्रवार को चार आईपीएस अफसरों के तबादलों से पुलिस महकमे का चेहरा बदलता हुआ दिखाई दे रहा है। दरअसल तबादला सूची में जो पद प्रभावित हुए हैं, उन सभी पदों पर सीनियर एडीजी रैंक के अफसरों को पदस्थ करने की परम्परा रही है। इन दोनों पदों की जिम्मेदारी को देखते हुए कुछ वर्षों से स्पेशल डीजी रैंक के अफसर पदस्थ किए जा रहे थे। जबकि शुक्रवार को निकले आदेश में लोकायुक्त और एसएएफ दोनों ही जगहों की पदस्थापना में सीनियरिटी वाला मुद्दा नजर नहीं आया।

स्पेशल डीजी रहें है पदस्थ
लोकायुक्त डीजी कैलाश मकवाना वर्ष 1988 बैच के अफसर हैं, लोकायुक्त एडीजी केटी वाईफे 1990 बैच के अफसर हैं। लोकायुक्त पुलिस से इन दोनों अफसरों को हटाकर वर्ष 1996 बैच के एडीजी योगेश चौधरी को पदस्थ किया गया है। जबकि यहां पर हमेशा सीनियर एडीजी या स्पेशल डीजी रैंक के अफसरों को ही कमान दी जाती रही है। मकवाना से पहले यहां पर राजीव टंडन डीजी रहे, वे यहीं से रिटायर हुए। राजीव टंडन से पहले इस पद पर स्पेशल डीजी अनिल कुमार पदस्थ रहे। वे भी इसी पद से रिटायर हुए।

एक चौथाई बल के मुखिया भी बनते रहे हैं सीनियर अफसर
विशेष सशस्त्र बल (एसएएफ) का बल करीब 25 हजार का है। प्रदेश पुलिस का एक चौथाई बल यहीं पर है। इसलिए यह परम्परा रही कि यहां पर सीनियर एडीजी रैंक के अफसर को पदस्थ किया जाए। यहां से कुछ समय पहले तक स्पेशल डीजी मिलिंद कानस्कर कमान संभाल रहे थे। वे इसी पद से रिटायर हुए। यहां पर विजय यादव भी रहे वे भी स्पेशल डीजी के पद से यही से रिटायर हुए। अब यहां की कमान आईजी साजिद फरीद शापू को दी गई है। शापू एक जनवरी को एडीजी के पद पर पदोन्नत होने जा रहे हैं, ऐसा माना जा रहा है कि वे यहीं पर एडीजी बन एसएएफ को लीड करेंगे।

सोमवार को लेंगे योगेश चौधरी चार्ज
लोकायुक्त पुलिस के नए एडीजी योगेश चौधरी सोमवार को चार्ज ले सकते हैं। सोमवार को यहां से डीजी कैलाश मकवाना रिलीव होंगे, उनके रिलीव होने के बाद चौधरी यहां का चार्ज लेंगे। मकवाना सोमवार को पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के अध्यक्ष का चार्ज लेंगे।

Related Articles

Back to top button