खेल

भारतीय युवा ब्रिगेड ने आज ही के दिन तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का ‘गाबा का घमंड’, ऋषभ पंत और शुभमन गिल समेत ये खिलाड

  नई दिल्ली 

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का विजयी आगाज किया है। भारत ने बुधवार को हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में 12 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। शुभमन गिल के दोहरे शतक के दम पर भारत ने 350 का टारगेट दिया, जिसके जवाब में कीवी टीम ने 49.2 ओवर में 337 रन पर ढेर हो गई। न्यूजलैंड की ओर से सर्वाधिक रन माइकल ब्रेसवेल (78 गेंदों में 140) ने बनाए। उनहोंने अपनी तूफानी शतकीय पारी में 12 चौके और 10 छक्के मारे। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने चार शिकार किए। कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट झटके। मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने कुछ खास आगाज नहीं किया। ओपनर डेवोन कॉनवे (10) सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। फिन एलन (40) ने हेनरी निकोलस (18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 रन की पार्टनरशिप की। यह साझेदारी 13वें ओवर में टूटी, जिसके बाद न्यूजीलैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। डेरिल मिचेल ने 9, ग्लेन फिलिप्स ने 11 और कप्तान टॉम लाथम ने 24 रन का योगदान दिया।

न्यूजीलैंड के 6 विकेट 131 के कुल स्कोर पर गिरने के बाद माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सेंटनर ने मोर्चा संभाला। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया की टेंशन बढ़ा दी। यह साझेदारी सिराज ने 46वें ओवर में तोड़ी। उन्होंने सेंटनर को चौथी गेंद पर सेंटर को सूर्यकुमार के हाथों लपकवाया। सिराज ने ओवर की पांचवीं गेंद पर हेनरी शीप्ली (0) को बोल्ड किया। हार्दिक पांड्या ने 49वें ओवर में लॉकी फॉर्ग्यूसन (8) का शिकार किया। ब्रेसवेल ने आखिर तक संघर्ष किया लेकिन उनकी तूफानी पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी। वह अंतिम खिलाड़ी के रूप में शार्दुल का शिकार बने।

इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 349 रन जोड़े। भारत ने अपनी पारी की सधी हुई शुरुआत की। गिल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े। रोहित 38 गेंदों में 34 रन बनाकर 13वें ओवर में आउट हो गए। विराट कोहली (10 गेंदों में 8) का बल्ला नहीं चला। वह 16वें ओवर में बोल्ड हुए। ईशान किशन (14 गेंदों में 5) भी स्सते में विकेट गंवा बैठे। सूर्यकुमार यादव (31) ने गिल के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन जोड़े। सूर्या 29वें ओवर में आउट हुए। 

गिल ने हार्दिक पांड्या (38 गेंदों में 28) के साथ पांचवें विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप की। हार्दिक 40वें ओवर में बोल्ड हुए लेकिन उनका आउट करार दिए जाने पर विवाद हो गया। वॉशिंगटन सुंदर (12) और शार्दिक ठाकुर (3) कुछ खास नहीं कर पाए। गिल आठवें खिलाड़ी के रूप में 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हुए। उन्हें शीप्ली ने फिलिप्स के हाथों कैच कराया।

गिल ने 49वें ओवर में छक्कों की हैट्रिकर लगाकर वनडे करियर का पहला दोहरा जमाया। उन्होंने 149 गेंदों का सामने करने के बाद 208 रन बनाए। उनहोंने अपनी पारी में 19 चौके और 9 छक्के मारे। उन्हें अंतिम ओवर में शीप्ली ने आउट किया। कुलदीप यादव (5*) और मोहम्मद शमी (2*) नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए हेनरी शीप्ली और डेरिल मिचेल ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर और मिचेल सेंचर ने एक-एक शिकार किया। 

Related Articles

Back to top button