उत्तर प्रदेशराज्य

महाकुंभ की तैयारी: प्रयागराज से लखनऊ और दिल्ली तक सुपरफास्ट ट्रेनों की होगी व्यवस्था

 प्रयागराज 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाकुंभ-2025 के दौरान आने वाले तीर्थयात्रियों के सुगम आवागमन के लिए रेल मंत्रालय से बात करके प्रयागराज से लखनऊ और दिल्ली तक सुपरफास्ट ट्रेनों की व्यवस्थाएं की जाएं। प्रयागराज शहर की कनेक्टिविटी को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा मजबूत कराया जाए। प्रयागराज-अयोध्या, लखनऊ, गोरखपुर मार्ग को व्यवस्थित किया जाए। उन्होंने अक्टूबर 2024 तक सभी सड़कों को पूर्ण करने के लिए एनएचएआई को निर्देश भी दिया है।

  संबंधित विभागों को दिए गए निर्देश
 प्रदेश सरकार की ओर से सभी संबंधित विभागों से 2022-23 के सभी लंबित कार्यों में तेजी लाते हुए तय समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य सेतु निगम को लंबित सेतुओं के निर्माण में तेजी लाने को कहा गया है तो लोक निर्माण विभाग, जल निगम, बाढ़ कार्य खंड, यूपी पावर कारपोरेशन लि, नगर निगम प्रयागराज, राज्य सड़क परिवहन निगम और पर्यटन विभाग को समय पर सभी कार्य संपन्न कराने को कहा गया है। 

वेबसाइट और एप से श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा
महाकुम्भ-2025 के आयोजन पर वेबसाइट डिजाइन, मोबाइल ऐप एवं सोशल मीडिया प्रबन्धन की तैयारी की जा रही है। कुम्भ मेला-2019 के आयोजन के अवसर पर मेले में आने वाले श्रद्धालुओं, कल्पवासियों एवं पर्यटकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए मेला प्राधिकरण द्वारा वेबसाइट डिजाइन एवं डेवलपमेन्ट हेतु निविदा के माध्यम से क्यूसीबीएस  प्रणाली द्वारा एजेन्सी तय  की गयी थी। अब इसे अपग्रेड किया जाएगा।
 

Related Articles

Back to top button