खेल

शुभमन गिल की इस काबिलियत के फैन हुए संजय मांजरेकर, धोनी से कर दी तुलना

 नई दिल्ली 
भारतीय युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने बुधवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशल स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ जो पारी खेली उसकी फैन पूरी दुनिया हो गई है। जहां कोई भारतीय बल्लेबाज 40 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया, वहां इस खिलाड़ी ने दोहरा शतक जड़ दुनिया को अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया। 208 रनों की अपनी इस पारी में शुभमन गिल ने 149 गेंदों का सामना किया और इस दौरान उनके बल्ले से 19 चौके और 9 गगनचुंबी छक्के निकले। गिल की छक्के लगाने की काबिलियत पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मौजूदा कमेंटेटर संजय मांजरेकर को काफी पसंद आई और उन्होंने गिल की तूलना पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से की।
 

शुभमन गिल की इस धुआंधार पारी को देखने के बाद मांजरेकर ने ट्वीट करते हुए लिखा 'जब मैंने धोनी को पहली बार देखा कि वह ज्यादातर सीधे छक्के मारते थे, तो उन्होंने मुझसे कहा कि जब बड़ी हिटिंग की बात आती है तो वह लगातार बने रहेंगे। गिल के पास एक ही उपहार है। उनके लिए फिंगर क्रॉस्ड।' शुभमन गिल ने अपनी पारी का पहला छक्का अर्धशतक पूरा करने के लिए लगाया। इसके बाद जब दूसरे छोर से लगाया विकेट गिर रहे थे तो गिल भी बड़ा शॉट खेलने से बच रहे थे। मगर जैसे ही वह 150 के करीब पहुंचे तो उन्होंने विक्राल रूप धारण कर लिया। गिल ने अपने 150 रन भी छक्के के साथ पूरे किए।
 

इसके बाद टिकनर के 48वें ओवर में गिल ने 2 छक्के लगाए, वहीं लॉकी फर्ग्युसन के 49वें ओवर में छक्कों की हैट्रिक लगाकर उन्होंने अपना दोहरा शतक पूरा किया। गिल ने 9 में से आखिरी 7 छक्के पारी के आखिरी 10 ओवर में लगाए, इनमें से अधिकतर शॉर्ट्स उन्होंने सामने की ओर ही खेले थे।  
बात मुकाबले की करें तो गिल के इस दोहरे शतक के दम पर भारत मेहमानों के सामने 350 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब रहा था। इस स्कोर का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम 337 रनों पर सिमट गई। उनके लिए ब्रेसवेल ने 140 रनों की तूफानी पारी खेल जरूर मैच में रोमांच भरा मगर वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। सीरीज का अगला मैच 21 जनवरी को रायपुर में खेला जाना है।
 

Related Articles

Back to top button