देश

राष्ट्रपति बाइडेन के आमंत्रण पर अमेरिका की यात्रा पर जा सकते हैं पीएम मोदी

  नई दिल्ली
नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अमेरिका और भारत के संबंध और भी मजबूत हुए हैं. ऐसी खबर है कि यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी को अमेरिका की राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है. बताया जा रहा है कि भारत की ओर से इस न्योते को स्वीकार कर लिया गया है. अब दोनों देशों के अधिकारी इस दौरे की तारीख तय करने में जुटे हैं.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस यात्रा को लेकर अभी तैयारी शुरुआती चरण में हैं. पीएम मोदी की अमेरिका की यात्रा इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत इस साल जी-20 के कार्यक्रम मेजबानी कर रहा है, जिसका शिखर सम्मेलन सितंबर महीने में होना है. इस कार्यक्रम में अन्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ ही राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल होंगे. 

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दोनों देश इस यात्रा के लिए जून महीने में तैयारी कर रहे हैं. दरअसल जुलाई में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों के सत्र होने हैं और भारत में पीएम मोदी भी बिजी हैं. उनके पास कई पूर्व निर्धारित घरेलू प्रतिबद्धता या अंतरराष्ट्रीय व्यस्तताएं शामिल हैं.

अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे पीएम

इस राजकीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी को कई दिन अमेरिका में बिताने होंगे. इसमें अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना और व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज शामिल है. इस साल जी-20 सम्मेलन के अलावा, पीएम मोदी के पास काफी व्यस्तता रहेगी क्योंकि इस साल के आखिरी में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं, जिसमें पीएम मोदी प्रचार करेंगे.

फ्रांस के राष्ट्रपति बन चुके हैं व्हाइट हाउस के मेहमान

हालांकि यह खुलासा नहीं किया गया है कि पीएम मोदी की राजकीय यात्रा के लिए निमंत्रण कब दिया गया था और किसने बाइडेन की ओर से पीएमओ को यह व्यक्तिगत निमंत्रण दिया था. बता दें कि बाइडेन ने बीते दिसंबर में अपने पहले राजकीय रात्रिभोज के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन की मेजबानी की थी.

Related Articles

Back to top button