करियर & जॉब

वनरक्षक व जेल प्रहरी पद के आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी,अब इस तारीख तक करें अप्लाई

भोपाल

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने कुछ समय पहले फॉरेस्ट गार्ड, फील्ड गार्ड और जेल प्रहरी के पद पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए थे. इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया काफी समय से चल रही है और  03 फरवरी इन वैकेंसी के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट थी, जिसे अब आगे बढ़ा दिया गया है. अब इन भर्तियों के लिए 08 फरवरी 2023 तक फॉर्म भरा जा सकता है. आवेदन 20 जनवरी से हो रहे हैं.

यहां जानें परीक्षा तारीखें

एमपी फॉरेस्ट गार्ड, जेल प्रहरी पद पर कैंडिडेट्स का चयन रिटेन टेस्ट के माध्यम से होगा. परीक्षा 11 मार्च 2023 के दिन आयोजित की जाएगी. एग्जाम दो शिफ्ट में होगा. पहली शिफ्ट होगी सुबह 10 बजे से 12 बजे तक की और दूसरी शिफ्ट होगी दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक की.

भरे जाएंगे इतने पद

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 2112 पद भरे जाएंगे. इनमें से 1772 पद फॉरेस्ट गार्ड यानी वन रक्षक के हैं, 140 पद फील्ड गार्ड या क्षेत्र रक्षक के हैं और 200 पद जेल प्रहरी के हैं. अन्य किसी भी विषय में डिटेल में जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर सकते हैं.

शैक्षिक योग्यता और एज लिमिट क्या है?

इन वैकेंसी की खास बात ये है कि इनके लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास किए कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. इनके लिए एज लिमिट 18 से 33 साल रखी गई है. जहां तक सेलेक्शन की बात है तो एमपीपीईबी इन पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर करेगा. पहले लिखित परीक्षा होगी जिसे पास करने वाले कैंडिडेट्स को फिजिकल टेस्ट देना होगा.

शुल्क कितना है?

एमपीपीईबी की इन भर्तियों के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स को आवेदन के लिए 250 रुपये शुल्क देना होगा.

Related Articles

Back to top button