उत्तर प्रदेशराज्य

आज से महंगा हो गया है यूपी में बस का सफर

उत्तर प्रदेश  
 उत्तर प्रदेश में आज से बस का सफर महंगा हो गया है। यूपीएसआरटीसी ने बस के किराए में बढ़ोत्तरी का फैसला लिया है। नई कीमतों को आज रात से ही प्रभावी कर दिया गया है। हर श्रेणी की बस में किराए की बढ़ोत्तरी की गई है। सामान्य बस के किराए में प्रति किलोमीटर 25 पैसे की बढ़ोत्तरी की गई है। मौजूदा समय में सामान्य बस में किराया प्रतिकिलोमीटर 1.3 रुपए है। वहीं एसी जनरथ बस, वोल्वो और एसी स्लीपर बस की बात करें तो इसके किराए में भी बढ़ोत्तरी की गई है।
 

जनरथ 3*2 के किराए में प्रति किलोमीटर 1.6 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है जबकि जनरथ 2*2 बस के किराए में 1.9 रुपए प्रति किलोमीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। इसी तरह से वोल्वो बस की बात करें तो इसके किराए में 2.8 रुपए प्रति किलोमीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। एसी स्लीपर बस के किराए में प्रति किलोमीटर 2.5 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है। यूपीएसआरटीसी के एमडी संजय कुमार ने बताया कि क्षेत्रीय अधिकारियों को किराए में बढ़ोत्तरी की जानकारी यात्रियों को देने के लिए कहा गया है ताकि उन्हें यात्रा के दौरान किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।
 
एमडी ने कहा कि किराए की नई लिस्ट बस स्टेशन पर 48 घंटा पहले से दिखने लगनी चाहिए। इससे पहले यूपीएसआरटीसी ने 1 जनवरी 2020 को किराए में बढ़ोत्तरी की थी। जिस तरह से लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी की गई है उसके बाद किराए में तीन साल के बाद बढ़ोत्तरी हुई है। 2020 में डीजल के दाम 63.5 रुपए प्रति लीटर थे, जबकि अब डीजल के दाम 90 रुपए प्रति लीटर हैं।

किराए में बढ़ोत्तरी की मुख्य वजह है कि कॉर्पोरेशन अपनी कमाई को बढ़ाए और इससे अपने खर्चों को पूरा कर सके। यूपीएसआरटीसी 3000 नई बसों को अपने बेड़े में इस साल दिसंबर तक शामिल करेगा। इसके अलावा 2024 के अंत तक 2000 और बसों को शामिल किया जाएगा। बसों के किराए में बढ़ोत्तरी से वर्कशॉप को और भी आधुनिक बनाने में मदद मिलेगी। यूपीएसआरटीसी में किराए की बढ़ोत्तरी के बाद भी उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश व महाराष्ट्र की तुलना में यूपी में बसों का किराया कम है।

Related Articles

Back to top button