दुनिया

WHO ने दे दिए बड़ी त्रासदी के संकेत, तुर्की-सीरिया में 20 हजार मौतों की आशंका

 नई दिल्ली 
तुर्की और सीरिया में भूकंप से आई भीषण तबाही के निशान अभी भी हरे हैं। इस भयावह प्राकृतिक आपदा में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। उधर, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान एरोन फिंच ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने आज अंतरराष्ट्रीय टी-20 से भी संन्यास की घोषणा की। सिंतबर 2022 में उन्होंने वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा था।

तुर्की भूकंप पर खड़गे और राहुल गांधी ने दुख जताया
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी ने तुर्की और सीरिया में भूकंप से लोगों की मौत पर सोमवार को गहरा दुख व्यक्त किया। खड़गे ने ट्वीट किया, "तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप से हुए जान-माल के भारी नुकसान से हमें गहरा दुख हुआ है। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में प्रत्येक भारतीय दोनों देशों के प्रभावित लोगों के साथ खड़ा है। वहीं, वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी ट्विटर पर लिखा "तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप खबर से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उन परिवारों के साथ हैं जन्हिोंने अपने प्रियजनों को खोया है। 
 
तीन दिन पहले ही शोधकर्ता ने भूकंप की चेतावनी दी थी
नीदरलैंड्स के शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स ने 3 फरवरी, 2023 को भविष्यवाणी की थी तुर्की-सीरिया के इलाके में भूकंप आने वाला है। इसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.5 या उससे ज्यादा हो सकती है। तीन दिन बाद ही भयानक भूकंप आए। 12 घंटे के अंदर दो तगड़े भूकंप के झटके। सोलर सिस्टम जियोमेट्री सर्वे के शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स पिछले कुछ दिनों से लगातार धरती के अलग-अलग हिस्सों में हो रही भूकंपीय गतिविधियों का अध्ययन कर रहे थे। उसके अध्ययन के आधार पर उन्होंने चेतावनी दी कि साउथ-सेंट्रल तुर्की, लेबनान, सीरिया और जॉर्डन में 7.5 या उससे तीव्रता का भूकंप आ सकता है।
 

Related Articles

Back to top button