राजनीती

थर्ड फ्रंट के मोर्चेबंदी तेज, 2 CM करने जा रहे अहम बैठक, समझें- गणित

नईदिल्ली

अगले साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले थर्ड फ्रंट के गठन की आहट और चर्चा के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी गुरुवार (23 मार्च) को भुवनेश्वर में ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के चीफ नवीन पटनायक से मुलाकात करेंगी।

ममता बनर्जी ने भले ही इस बैठक को "शिष्टाचार मुलाकात" कहा हो लेकिन राजनीतिक गलियारों में इसे 2024 के पहले थर्ड फ्रंट के मोर्चेबंदी के रूप में देखा जा रहा है। दो दिवसीय दौरे में ममता बुधवार को पुरी जाएंगी,फिर गुरुवार को नवीन पटनायक से भुवनेश्वर में मुलाकात करेंगी। तृणमूल के अंदरूनी सूत्रों का मानना ​​है कि दोनों नेताओं के मुलाकात के दौरान क्षेत्रीय दलों के गठबंधन पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

ममता बनर्जी की ही तरह नवीन पटनायक, राज्य में विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस और भाजपा दोनों से समान दूरी बनाए हुए हैं। नवीन पटनायक की पार्टी  पिछले करीब पांच दशकों से ओडिशा की सत्ता पर काबिज है। पटनायक 2000 से ही राज्य के मुख्यमंत्री बने हुए हैं। लोकसभा में उनकी पार्टी के 20 सांसद हैं।

तीसरे मोर्चे की कवायद के बीच कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता दल सेक्यूलर के नेता एचडी कुमारास्वामी भी ममता बनर्जी से मिलने वाले हैं। वह पटनायक से मुलाकात के अगले दिन यानी 24 मार्च को ममता बनर्जी के कोलकाता आवास पर उनसे बातचीत करेंगे।

तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व पहले ही साफ कर चुका है कि उसकी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी, दोनों से समान दूरी बनाए रखेगी और समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ आगे बढ़ेगी। हाल ही में ममता बनर्जी ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ बैठक की थी। यादव ने दो दिन कोलकाता में रहकर बनर्जी के घर पर उनसे लोकसभा चुनावों की आगामी रणनीति पर चर्चा की थी।

तब यादव ने कहा था कि लोकसभा चुनाव से पहले क्षेत्रीय दल गठबंधन या मोर्चा बनाने की कोशिश कर रहे हैं और ममता बनर्जी इस दिशा में नेतृत्व कर रही हैं। यादव ने कहा था कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी क्षेत्रीय दलों के गठबंधन को लेकर सक्रिय हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी ममता के संपर्क में कहा जा रहा है।

 

Related Articles

Back to top button