राजनीती

कांग्रेस अपने चुनावी वादे घर-घर तक पहुंचाने तैयार कर रहा रणनीति

भोपाल
प्रदेश कांग्रेस पहली बार अपने चुनावी वादों को घर-घर तक पहुंचाने के लिए मजबूत और व्यवस्थित रणनीति बना रही है। रणनीति ऐसी होगी कि उसके वादे हर मतदाता तक चुनावी घमासान होने से ही पहले पहुंच जाए। इसके लिए कांग्रेस ने बड़े प्लान पर काम कर रही है। इसके लिए प्रदेश भर में कांग्रेस हजारों लोगों की टीम तैयार करने की कवायद कर रही है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने हाल ही में दो बड़ी घोषणाएं की है। इनमें रसोई गैस सिलेंडर को 500 रुपए में देना और महिलाओं को 1500 रुपए माह देने का वादा है। महिलाओं के लिए ये दो बड़ी घोषणाओं के साथ कि किसान कर्ज माफी, गेंहू पर प्रति क्विंटल तीन हजार रुपए का समर्थन मूल्य देने जैसे वादे वह अपने वचन पत्र में करने जा रही है। इनके साथ ही वह ऐसी कई वादे अपने वचन पत्र में समावेश करने जा रही है, जिससे लोग कांग्रेस की तरफ आकर्षित हो सकें।

अपने वचन पत्र को घर-घर तक पहुंचाने के लिए कांग्रेस पहले से ही प्लान बना रही है। इसके चलते कांग्रेस वचन पत्र जारी करने से पहले ही हर जिले और ब्लॉक में ट्रैनिंग प्रोग्राम आयोजित करेगी। जिसमें यह बताया जाएगा कि कैसे वचन पत्र को घर-घर तक पहुंचाया जाए। कैसे कांग्रेस के वादों को लेकर जन चर्चा का विषय बनाया जाए। इसके लिए भोपाल में प्रशिक्षण का बड़ा आयोजन किया जाएगा। जिसमें मास्टर ट्रैनर्स तैयार किए जाएंगे। इसके बाद ये जिलों में जाकर ट्रैनिंग देंगे। जिले में जिन्हें ट्रैनिंग दी जाएगी वे ब्लॉक स्तर पर जाकर ट्रैनिंग देंगे। ट्रैनिंग के बाद वचन पत्र को घर-घर पहुंचाने और उसमें किए गए वादों को समझाने का काम यही पूरी टीम करेगी।

इसलिए बन रहा प्लान
पार्टी सूत्रों की मानी जाए तो कांग्रेस के नेताओं को यह लगता है कि पिछले चुनाव में उसका घोषणा पत्र तो मजबूत था, लेकिन वह घर-घर तक इसे पहुंचाने में सफल नहीं हो सकी। इसके चलते उसकी सीट कम आई। इसलिए कांग्रेस इस बार वचन पत्र को लेकर पूरे प्लान के साथ उतरेगी।

 

Related Articles

Back to top button