मध्य प्रदेशराज्य

कलेक्टर पहुंचे जिले के पिछड़े विकासखण्ड पाटी के ग्रामों में

  • देखा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत ईकेवायसी एवं आवेदन पत्र लेने के कार्य
  • पहुंचविहीन एवं नेटवर्क विहीन दूरस्थ क्षेत्रों में कार्य कर रहे लोगों की, कि प्रशंसा

बड़वानी
कलेक्टर डाॅ. राहुल फटिंग ने शनिवार को अपने दौरे के दौरान जिले के पिछड़े विकासखण्ड पाटी के ग्राम बुदी, पाटी, चैकी, बोकराटा, पिपरकुण्ड एवं सागमाल पहुंचकर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत होने वाले ईकेवायसी एवं आवेदन लेने की प्रक्रिया का निरीक्षण किया।

इस दौरान कलेक्टर ने जिले के ग्राम चौकी एवं सागमाल में नेटवर्क की समस्या होने पर ग्राम के पेसा मोबिलाईजर एवं पंचायत सचिव द्वारा पहाड़ी पर जहां नेटवर्क आता है, उस जगह पर महिलाओं को एक झोपड़ी में एकत्रित कर आवेदन करने एवं ईकेवायसी की प्रक्रिया पूर्ण करने पर उनके कार्य की प्रशंसा की। इस दौरान कलेक्टर ने उनकी कार्य प्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि अगर दिल में काम करने का जज्बा हो तो कोई भी कार्य असंभव नही है। बहुत से कर्मचारी ऐसे है जो नेटवर्क एरिया में रहने के बाद भी आवेदन और ईकेवायसी के कार्य में रूचि नही ले रहे है, वही चौकी एवं सागमाल में नेटवर्क विहीन होने पर पहाड़ी पर जाकर महिलाओं के आवेदन करने का कार्य किया जा रहा है। यह उनके कार्य के प्रति समर्पण को दर्शाता है।

इस दौरान कलेक्टर ने यह भी बताया कि जिले में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पर्यवेक्षक, रोजगार सहायक, सीडीपीओ के हड़ताल पर होने के बाद भी पेसा मोबिलाईजर, आजीविका मिशन की दीदीयों, जन अभियान परिषद के सदस्यो, मुख्यमंत्री जनसेवा मित्रों के प्रयासों से बड़वानी जिला मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन की संख्या में प्रदेश के टाप-10 जिलों में शामिल है। इसका श्रेय कार्य करने वाले मैदानी अमले को ही जाता हैं। मैदानी अमला ऐसे ही प्रयास करके कार्य करता रहा तो जिला जल्द ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा।    

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने आवेदन करने आई महिलाओं को बताया कि अब उन्हे बैंक जाने की जरूरत नही है। वे शिविर में ही अपने आवेदन पत्र के साथ बैंक खाते की पासबुक, आधार एवं मोबाईल नंबर दर्ज करवाकर जाये। जिससे शाम को उनके आवेदन संबंधित बैंक को भिजवा दिये जायेंगे।

कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान उनके साथ एसडीएम बड़वानी श्री घनश्याम धनगर, जनपद पंचायत पाटी सीईओ, नायब तहसीलदार भी थे।  

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत 25 मार्च से जिले की ग्राम पंचायतो एवं नगर निकायो में आवेदन भरने हेतु शिविर लगाये जा रहे है। 25 मार्च से 30 मार्च तक जिले की 7 जनपदो एवं 9 नगर निकायो में कुल 80106 महिलाओं के आवेदन पत्र आनलाईन दर्ज हो चुके है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री आरएस गुण्डिया से प्राप्त जानकारी अनुसार 25 मार्च से 01 अप्रैल की सायं 4 बजे तक जनपद पंचायत बड़वानी में 7909, निवाली में 5907, पानसेमल में 8907, पाटी में 9257, राजपुर में 7795, सेंधवा में 15984, ठीकरी में 6997 बहनों के आवेदन ऑनलाइन किए गए हैं।

इसी प्रकार नगर पालिका बड़वानी में 3642, सेंधवा में 3716, नगर निकाय अंजड़ में 1718, खेतिया में 1612, निवाली में 1636, पलसूद में 836, पानसेमल में 1226, राजपुर में 1487 तथा ठीकरी में 1477 बहनों के आवेदन ऑनलाइन दर्ज किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button