बिज़नेस

NSC पर बढ़ा सबसे ज्यादा ब्याज, मिलेगा तगड़ा मुनाफा

 नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही के लिए ज्यादातर छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा दी है। ब्याज में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) में की गई है। इसपर एक अप्रैल से 30 जून, 2023 तक के लिए अब 7.7 प्रतिशत ब्याज मिलेगा जो अबतक 7 प्रतिशत था। आइए इस स्कीम की खास बातें जान लेते हैं।

क्या है स्कीम की डिटेल: पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम में सिर्फ 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। वहीं, निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि पांच साल की है। इसमें निवेश कर आप आयकर कानून के सेक्शन 80C के तहत 1.50 लाख रुपये तक छूट हासिल कर सकते हैं। हालांकि, यह छूट ओल्ड टैक्स स्ट्रक्चर के तहत ही मिलेगी। आपको बता दें कि NSC के तहत आप सिंगल या जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। नाबालिग, दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम पर उसके अभिभावक अकाउंट खोल सकते हैं। इस स्कीम में एक से ज्यादा अकाउंट खोलने की छूट है।

NSC अकाउंट की खास बात है कि आप सभी प्रमुख बैंकों और NBFC में लोन के लिए गिरवी रख सकते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने बैंकों के पक्ष में गिरवी रखे गए NSC अकाउंट को समय से पहले बंद करने के संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया है। इसके मुताबिक NSC योजना, 2019 में प्रावधान है कि कुछ मामालों को छोड़कर अकाउंट को मैच्योरिटी से पहले बंद नहीं किया जा सकता है।

सरकार ने बढ़ाई ब्याज दरें: बता दें कि सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में बदलाव किया है। अब बालिकाओं के लिए बचत योजना सुकन्या समृद्धि के लिए ब्याज 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत किया गया है। वहीं, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 8 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत और और किसान विकास पत्र (केवीपी) के लिये 7.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत किया गया है। किसान विकास पत्र अब 120 महीनों के बजाए 115 महीनों में परिपक्व होगा।

डाक घर में एक साल के लिये जमा पर ब्याज 6.8 प्रतिशत (अबतक 6.6 प्रतिशत), दो साल के लिये 6.9 प्रतिशत (अबतक 6.8 प्रतिशत), तीन साल के लिये सात प्रतिशत (अबतक 6.9 प्रतिशत) और पांच साल के लिये 7.5 प्रतिशत (अबतक सात प्रतिशत) हो गया है। मासिक आय योजना पर ब्याज 0.3 प्रतिशत बढ़ाकर 7.4 प्रतिशत कर दिया गया है।

 

Related Articles

Back to top button