बिज़नेस

PNB के करोड़ों ग्राहकों के लिए झटका, बैंक 1 मई से इस तरह के ट्रांजैक्शन पर लगाने जा रहा चार्ज

 नई दिल्ली

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी (PNB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। पीएनबी 1 मई से एक नया नियम लागू करने जा रहा है। इस नियम के तहत अगर आपके खाते में पैसे नहीं हुए और आप एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपको चार्ज देना पड़ सकता है। पीएनबी की वेबसाइट के अनुसार, अगर आपके खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं  है और एटीएम ट्रांजैक्शन पूरा नहीं होता है तो आपको नकद निकासी लेनदेन पर 10 रुपये+ जीएसटी का चार्ज लेगा। पीएनबी ने अपने ग्राहक से कहा, "डियर कस्टमर 01.05.2023 से  अपर्याप्त बैलेंस के कारण असफल घरेलू एटीएम नकद निकासी लेनदेन पर 10 रुपये +जीएसटी शुल्क लगाएगा।

डेबिट कार्ड शुल्क में संशोधन
पीएनबी की ओर से बताया गया, बैंक डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी करने के चार्ज और एनुअल मेंटेनेंस चार्ज में संशोधन कर रहा है। इसके अलावा डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए PoS और ई-कॉमर्स लेनदेन पर चार्ज लगाया जाएगा। हालांकि, यह चार्ज तभी लगेगा जब ग्राहक के बैंक अकाउंट में पर्याप्त रकम नहीं है और इस वजह से ट्रांजैक्शन नहीं हो सका है। यानी  जब  आप  अमेजन  फ्लिपकार्ट  जैसी  ई  कॉमर्स वेबसाइट  से  सामान खरीदते  हैं  और  पीओएस और डेबिट कार्ड से  पेमेंट करते  हैं लेकिन किसी कारणवश आपके  खाते में पर्याप्त  बैलेंस नहीं रहा और ट्रांजेक्शन फेल हो गया तब  भी  बैंक पेनाल्टी लगाने की योजना बना रहा है।
 
पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक असफल एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए दिशानिर्देश नीचे दिए गए हैं।
1. असफल एटीएम ट्रांजैक्शन के बारे में शिकायत का निपटारा 7 वर्किंग डे के भीतर संबोधित करना है।
2. यदि ट्रांजैक्शन नाकाम होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर नहीं होता है तो प्रति दिन बैंक की ओर से 100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।
3. अगर किसी तरह की दिक्कत या शिकायत हो तो कस्टमर केयर नंबर 0120-2490000 या 18001802222, 1800 103 2222 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button