देश

खिलाड़ियों ने की शाह से कड़ी कार्रवाई की मांग, ‘यह आग शांत नहीं हुई तो लौटाएंगे पुरस्कार’

इंफाल
अंतरराष्ट्रीय स्तर के 13 खिलाड़ियों और पदक विजेताओं ने गृह मंत्री शाह से जल्द से जल्द मणिपुर में शांति और सद्भाव बहाल करने व कुकी उग्रवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया है। साथ ही कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो वे अपने पदक और पुरस्कार वापस कर देंगे। ज्ञापन में इन सेलिब्रिटी खिलाडि़यों ने कहा कि कुकी आतंकवादी केंद्रीय सुरक्षा बलों की बड़ी कंपनियों की तैनाती के बावजूद मणिपुर की अखंडता को चुनौती दे रहे हैं। लोगों की हत्या कर रहे हैं और घरों को जला रहे हैं।

ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वालों में अर्जुन पुरस्कार विजेता भारोत्तोलक कुंजारानी देवी, पूर्व भारतीय महिला फुटबाल टीम की कप्तान ओइनम बेम देवी, मुक्केबाज एल सरिता देवी, ध्यानचंद पुरस्कार विजेता अनीता चानू, ओलंपियन जुडोका लिकमाबम शुशीला देवी, ओलंपिक पदक विजेता मीराबाई चानू और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता (मुक्केबाजी) एल इबोम्चा सिंह आदि शामिल हैं।

मिजोरम ने हिंसाग्रस्त मणिपुर से आए लोगों को राहत के लिए पांच करोड़ मांगे
उधर मिजोरम सरकार ने हिंसा प्रभावित मणिपुर से भागकर राज्य में शरण लेने वाले लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार से पांच करोड़ रुपये की सहायता मांगी है। राज्य के गृह विभाग के आयुक्त और सचिव एच लालेंगमाविया ने कहा कि जातीय संघर्ष से प्रभावित मणिपुर के लोगों का मिजोरम आना जारी है और सोमवार तक यह संख्या बढ़कर 8,282 हो गई है। राज्य सरकार व गैर सरकारी संगठन विस्थापित लोगों को भोजन व अन्य बुनियादी चीजें मुहैया करा रहे हैं।

कर्फ्यू में छह घंटे की ढील, बाजार में उमड़ी भीड़
प्रशासन द्वारा पूर्वाह्न 11 बजे तक कर्फ्यू में छह घंटे की ढील दिए जाने के बाद हिंसा प्रभावित इंफाल के ख्वैरामबंद बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग जरूरी सामान की खरीदारी करते दिखे। इमा कैथेल (जिसे दुनिया का सबसे बड़ा महिलाओं का बाजार कहा जाता है) की महिला विक्रेताओं ने शाह के राज्य के दौरे पर प्रसन्नता व्यक्त की और उम्मीद जताई की स्थिति जल्द से जल्द सामान्य होगी।

Related Articles

Back to top button