मध्य प्रदेशराज्य

लाड़ली बहना योजना का लाभ 1.24 करोड़ महिलाओं को मिलेगा, सरकार कल ही बैंकों में जमा कराएगी 1209.65 करोड़

भोपाल.

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ प्रदेश की एक करोड़ 24 लाख 79227 महिलाओं को मिलेगा। इनके खाते में राशि ट्रांसफर करने के लिए शिवराज सरकार सोमवार को प्रदेश के सभी संबंधित बैंकों में 1209.65 करोड़ रुपए जमा करा देगी। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में 10 जून को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शाम को यह राशि बहनों के खाते में ट्रांसफर करेंगे।

मुख्यमंत्री जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम में सिंगल क्लिक से एक-एक हजार रुपए की राशि ट्रांसफर करेंगे। सीएम चौहान ने कहा कि योजना में एक करोड़ 25 लाख 6 हजार 186 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 26959 आवेदन अपात्र पाए गए हैं। पात्र महिलाओं को स्वीकृति-पत्रों का वितरण 7 जून तक किया जाएगा।

साथ ही प्रदेश में सभी 23 हजार ग्राम पंचायतों में 8 जून को विशेष ग्राम सभाएँ होगी जिसमें योजना की जानकारी, फायदे, पात्र महिलाओं के नाम और लाड़ली बहना सेना के बारे में बताया जाएगा। अब तक 30 प्रतिशत स्वीकृति पत्र वितरण की रिपोर्ट कलेक्टरों ने राज्य शासन को दी है। मुख्यमंत्री हर तीसरे दिन देर रात इस योजना की अपडेट कलेक्टरों से ले रहे हैं। जबलपुर में होने वाले राज्य स्तरीय र्कायक्रम में जिले के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन भी होगा।

जिलों में रविवार को भी खुले बैंक

इस योजना के स्वीकृति पत्र और अन्य कार्यवाही पूरी कराने के लिए राज्य सरकार ने स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी के जरिये बैंकों की सभी शाखाएं रविवार को खुले रखने के लिए कहा था। इसके बाद अवकाश के बावजदू प्रदेश के जिलों के सभी बैंक अवकाश दिवस में खुले रहे। इस दौरान लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों के आधार लिंक व डीबीटी कार्य पूरा कियाजा रहा है ताकि बैंकों में राशि ट्रांसफर होने में सोमवार को दिक्कत नहीं हो। इसके लिए जिलों में अधिकारियों की ड्यूटी भी कलेक्टरों द्वारा लगाई गई है।

Related Articles

Back to top button