राजनीती

I. N. D. I. A. गठबंधन को तगड़ा झटका,CPI-M ने बंगाल-केरल में कर दी बगावत

नई दिल्ली

2024 लोकसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी गठबंधन एनडीए को टक्कर देने के लिए विपक्षी गुट ने अपना गठबंधन INDIA खड़ा तो कर लिया लेकिन, विपक्षी मोर्चे की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। विपक्षी गठबंधन को तगड़ा झटका तब लगा जब सीपीआई-एम ने कथित तौर पर बंगाल और केरल में गठबंधन के खिलाफ फैसला करके बगावत का ऐलान कर दिया। सूत्रों का कहना है कि सीपीआई-एम ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल और INDIA में साथी ममता बनर्जी की तृणमूल और कांग्रेस से दूर रहने का फैसला लिया है। इसके अतिरिक्त, उसने भाजपा विरोधी मोर्चे की समन्वय बैठकों के लिए किसी भी प्रतिनिधि का नाम नहीं देने का फैसला किया है।

सूत्रों का कहना है कि सीपीएम ने बंगाल में "भाजपा और तृणमूल दोनों" से दूरी बनाए रखने का फैसला किया है। सीपीएम के इस फैसले से विपक्षी गठबंधन में खामियां और मतभेद उजागर हो रहे हैं। विपक्षी गठबंधन INDIA का गठन अगले साल के राष्ट्रीय चुनाव में भाजपा को हराने के प्रयास के लिए किया गया है। सूत्रों ने बताया कि सप्ताहांत में दिल्ली में सीपीएम पोलित ब्यूरो की बैठक में ये निर्णय लिए गए हैं। सूत्रों ने दावा किया कि ये फैसले विपक्षी वोटों का बंटवारा नहीं होने को सुनिश्चित करने की रणनीति का हिस्सा हैं।

विपक्षी बैठक से भी दूरी
सीपीएम पिछले सप्ताह भारत समन्वय समिति की बैठक में शामिल नहीं हुई। उसके लिए 14 सदस्यीय पैनल में एक सीट खाली रखी गई थी। वामपंथी दल का निर्णय, हालांकि आश्चर्यजनक है लेकिन, ममता बनर्जी को परेशान नहीं कर सकता है, क्योंकि उन्होंने वामपंथी नेताओं के साथ एक मंच साझा करने के विचार से पहले ही असहजता की अभिव्यक्ति कर दी थी। बैठक के बाद सीपीएम पोलित ब्यूरो के बयान में इन फैसलों का जिक्र नहीं है। हालांकि ऑन रिकॉर्ड, पार्टी ने कहा कि यह गठबंधन की मजबूती और विस्तार के लिए काम करेगा।

पार्टी ने बयान में कहा, "पोलित ब्यूरो ने भारतीय गणराज्य के धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक चरित्र, संविधान, लोकतंत्र और लोगों के मौलिक अधिकारों और नागरिक स्वतंत्रता की रक्षा के प्रयासों को मजबूत करने के लिए इंडिया ब्लॉक के आगे एकीकरण और विस्तार के लिए काम करने का फैसला किया। इसके लिए जरूरी है कि केंद्र की भाजपा सरकार को राष्ट्र नियंत्रण से दूर रखा जाए। पोलित ब्यूरो ने इन प्रयासों को और मजबूत करने का फैसला किया है।''

पोलित ब्यूरो ने कहा कि उसने देश भर में सार्वजनिक बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित करने और आगामी चुनावों में भाजपा की हार सुनिश्चित करने के लिए लोगों को एकजुट करने के लिए पटना, बेंगलुरु और मुंबई में इंडिया ब्लॉक की पिछली तीन बैठकों में पार्टी के रुख का भी समर्थन किया है।

 

Related Articles

Back to top button