देश

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले 4-5 दिनों में केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गोवा में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होगी

नई दिल्ली
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि दक्षिण उत्तर प्रदेश में केवल अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति जारी है और भारी बारिश के कारण पश्चिमी तट के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

 -आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले 4-5 दिनों में केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गोवा में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होगी। पूरे भारत में मानसून के आगे बढ़ने की स्थितियां भी अनुकूल मानी गईं।

-जबकि बारिश ने दिल्ली और अन्य उत्तर-पश्चिमी राज्यों के बढ़ते तापमान से राहत दी है, डेक्कन हेराल्ड के अनुसार भारी बारिश के कारण केरल के 9 जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल तैनात किया गया है।

 – रिपोर्ट के अनुसार, केरल में बारिश जल्दी शुरू हो गई है और पिछले महीने में बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं के कारण 11 मौतें हुई हैं।

 -आईएमडी ने तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, कोंकण और गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों में भी बारिश होगी।

-आईएमडी के अनुसार, बारिश के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार में हवा के तेज झोंके भी आने की संभावना है।
 
-उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी धीरे-धीरे खत्म हो रही है। आईएमडी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में उच्च तापमान बना हुआ है, उरई (पश्चिमी उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

-दिल्ली-चंडीगढ़-हरियाणा, गुजरात और राजस्थान के कुछ इलाकों में अभी भी अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। आईएमडी का अनुमान है कि लू की स्थिति आखिरकार 23 से 25 जून के बीच समाप्त हो जाएगी। हालांकि पिछले कुछ दिनों में हल्की आंधी और हवाओं के कारण दिल्ली के तापमान में कमी आई है, लेकिन सफदरजंग में तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है।

-केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने गुरुवार को कहा कि देश में हीटवेव से 114 मौतें हुई हैं और लगभग 41,984 हीटस्ट्रोक के मामले सामने आए हैं।

Related Articles

Back to top button