छात्रों को संस्कृत श्लोक पढ़ने से रोका, हिंदू संगठनों का हंगामा, स्कूल प्राचार्य पर FIR

Spread the love

गुना
 मध्य प्रदेश के गुना में एक निजी स्कूल की प्रिंसिपल द्वारा छात्रों को संस्कृत का श्लोक पढ़ने से रोकने का मामला सामने आया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) की शिकायत पर प्रिंसिपल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। घटना 15 जुलाई की है।

अभाविप ने स्कूल में किया हंगामा

सूचना मिलने के बाद अभाविप ने हिंदूवादी संगठनों के साथ विद्यालय में पहुंचकर हंगामा किया था। इस दौरान पहुंची पुलिस के साथ नोकझोंक के बाद कार्यकर्ता स्कूल प्रांगण में ही धरने पर बैठ गए थे और प्रिंसिपल के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग पर अड़ गए थे। पुलिस ने तब आश्वासन देकर हंगामा शांत करा दिया था।
प्रिंसिपल के खिलाफ FIR दर्ज

कोतवाली थाना प्रभारी ने बताया कि इस मामले में अभाविप कार्यकर्ता की शिकायत पर प्रिंसिपल के खिलाफ 22 जुलाई को बीएनएस की धारा 196 (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और सद्भाव बनाए रखने के प्रतिकूल कार्य करने) व धारा 299 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने) के तहत एफआईआर दर्ज कर जांच की जा रही है।
क्या है पूरा मामला?

पुलिस में की गई शिकायत के मुताबिक, निजी स्कूल में सुबह प्रार्थना के दौरान छात्र श्लोक पढ़ रहे थे। इसी बीच प्रिंसिपल ने एक छात्र के हाथ से माइक छीन कर कहा कि स्कूल में ऐसी शायरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
मामले की जांच में जुटी पुलिस

पुलिस का कहना है कि हंगामे के बीच प्राचार्य सिस्टर कैथरीन ने माफी मांगी थी और कहा था कि वह विशेष दिन केवल अंग्रेजी में बोलने के लिए आरक्षित था, इसीलिए छात्रों को रोका गया। वह सभी धर्मों का सम्मान करती हैं, फिर भी किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है तो उन्हें खेद है। पुलिस अब पूरे मामले की जांच कर रही है।

Related Articles

Back to top button