बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रभात झा का निधन, लंबे अरसे से चल रहे थे बीमार, 67 की उम्र में ली अंतिम सांस

Spread the love

ग्वालियर
 भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता प्रभात झा का निधन हो गया है। उनके निधन की खबर से पार्टी और उनके समर्थकों में शोक की लहर दौड़ गई है। प्रभात झा ने अपने राजनीतिक जीवन में देश की राजनीति में महत्वपूर्ण योगदान दिया और वे बीजेपी के महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके थे। उनके निधन से राजनीतिक जगत में शोक की लहर दौड़ गई है।

वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। वह मप्र में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे थे। बताया जा रहा है कि उनका अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव कोरियाही ही सीतामढ़ी बिहार में होगा।

पत्रकारिता से की करियर की शुरुआत

भाजपा के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश अध्यक्ष रहे प्रभात झा एक ओजस्वी नेता थे और पार्टी में अच्छी खासी पकड़ रखते थे। उनका जन्म बिहार के दरभंगा में 4 जून 1957 को हुआ था। लेकिन वह बचपन में ही अपने परिवार के साथ ग्वालियर आ गए थे। जिनकी प्रारंभिक शिक्षा भी ग्वालियर में ही हुई थी। ग्वालियर की पीजीवी कॉलेज से उन्होंने बीएससी, माधव कॉलेज से राजनीति शास्त्र में एमए और एमएलबी कॉलेज से एलएलबी की डिग्री ली। उनके करीबियों का कहना है कि वह शुरू से ही संघ की विचारधारा से खास जुड़ाव रखते थे।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत पत्रकारिता से की। स्वदेश अखबार में भी लंबे समय तक जुड़े रहे उसके बाद वे राजनीति में आए । और बीजेपी सदस्यता ली वे कमल संदेश मुख्यपत्र के संपादक भी रहे। एक अच्छे वक्ता के साथ ही वे एक अच्छे लेखक भी थे। जिन्होंने कई किताबें भी लिखी।

26 दिन पहले हुए थे एयरलिफ्ट

प्रभात झा की शादी रंजना झा से हुई थी। उनके दो बेटे हैं तुष्मुल और आयत्न झा लंबे समय से बीमार चल रहे थे। जिन्हें करीब 26 दिन पहले भोपाल के एक निजी अस्पताल से एयरलिफ्ट कर गुरुग्राम ले जाया गया था। वह एक अच्छी शख्सियत के साथ ही काफी व्यवहार कुशल भी थे। जो पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे थे। और पार्टी में अच्छी खासी पकड़ भी रखते थे। राजनीतिक दावपेच में निपुण पार्टी के कई समर्थक उन्हें अपना रोल मॉडल मानते थे।

राजनीतिक जगत में शोक की लहर

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ट्वीट कर लिखा, 'भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष, वरिष्ठ नेता आदरणीय प्रभात झा जी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। बाबा महाकाल दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें एवं शोकाकुल परिजनों को इस भीषण वज्रपात को सहने की शक्ति दें। मध्य प्रदेश के विकास में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका सदैव हमें प्रेरित करेगी। आपका निधन राजनीतिक जगत के लिए अपूरणीय क्षति है।'

भारतीय जनता पार्टी के मध्यप्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा कि 'वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष आदरणीय श्री प्रभात झा जी के निधन का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें एवं शोकाकुल परिजनों को इस भीषण वज्रपात को सहने की शक्ति दें, ॐ शांति!'

एमपी के विकास में निभाई अहम भूमिका

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने एक्स पोस्ट में कहा कि भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और वरिष्ठ नेता प्रभात झा जी के निधन का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ. बाबा महाकाल दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में उन्हें स्थान दें एवं शोकाकुल परिजनों को इस भीषण वज्रपात को सहने की शक्ति दें. मध्य प्रदेश के विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका हमें सदैव प्रेरित करेगी. आपका निधन राजनीतिक जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. ॐ शांति!

पैतृक गांव में होगा अंतिम संस्कार

बीजेपी ने प्रभात झा के पार्थिव शव का अंतिम संस्कार बिहार में उनके पैतृक गांव में होगा. उन्हें विशेष विमान से आज शाम ले बिहार के सीतामढ़ी ले जाया जाएगा.

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी जिम्मेदारी को सफलतापूर्वक निभा चुके प्रभात झा का दिल्ली में इलाज के दौरान निधन हो गया. उनकी पार्थिव देह को अंतिम संस्कार के लिए बिहार या मध्य प्रदेश के ग्वालियर लाया जाएगा. उनके निधन पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सहित बीजेपी के नेताओं ने शोक प्रकट किया है.

मध्य प्रदेश की बीजेपी की राजनीति में लंबे समय तक सक्रिय रहे प्रभात झा का दिल्ली में इलाज के दौरान निधन हो गया है. 67 वर्षीय प्रभात झा को एक महीने पहले दिल्ली में गहन उपचार के लिए भर्ती कराया गया था. इस दौरान उनसे मिलने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सहित बीजेपी के कई दिग्गज नेता अस्पताल पहुंचे थे.

शुक्रवार सुबह उनके निधन की खबर जैसे ही बीजेपी नेताओं में शोक की लहर फैल गई. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा सहित मध्य प्रदेश के तमाम मंत्रियों ने प्रभात झा के निधन पर शोक प्रकट किया है. बिहार के रहने वाले प्रभात झा कई वर्षों पहले ग्वालियर आकर रहने लगे थे.

पत्रकारिता से राजनेता तक का सफर

उच्च शिक्षित और सफल राजनेता रहे प्रभात झा अपने जीवन में समाज सेवा और पत्रकारिता से शुरुआत की थी. इसके बाद धीरे-धीरे राजनीति में आ गए. वे मध्य प्रदेश बीजेपी के साल 2010 से 12 तक अध्यक्ष रहे. इसके अलावा, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. मध्य प्रदेश से प्रभात झा राज्य सभा सांसद भी रह चुके हैं.

Related Articles

Back to top button