मध्यप्रदेश पुलिस में अग्निवीरों को मिलेगा Reservation, सीएम मोहन यादव का ऐलान

Spread the love

भोपाल.
 मध्य प्रदेश में अब अग्निवीरों को आरक्षण दिया जाएगा. प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि आज कारगिल दिवस के अवसर पर हमारी सरकार ने निर्णय किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशानुसार अग्निवीर जवानों को पुलिस एवं सशस्त्र बलों की भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा. इससे पहले 26 जुलाई की सुबह उन्होंने शौर्य स्मारक पहुंचकर कारगिल शहीदों को नमन किया था. उन्होंने कारगिल शहीदों की याद में शौर्य स्मारक में एक टैंक स्थापित भी स्थापित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज का दिन हर भारतीय के लिए गौरवशाली दिन है.

सीएम मोहन यादव ने कहा कि आज के दिन ही हमारे वीर सैनिकों ने कारगिल युद्ध में विजय पाई थी. जिन दुर्गम पहाड़ियों पर दुश्मनों का कब्जा हो गया था, उन्हें भी हमारे सैनिकों ने वापस ले लिया था. हमारे देश के सेना आंतकवाद फैलानें वालों को सबक सिखाती है. आज कारगिल विजय दिवस को 25 साल पूरे हुए हैं. इस अवसर पर मैं सभी शहीद जवानों के नमन करता हूं.

उन्होंने कहा, 'हमें राष्ट्रीय सुरक्षा को समान महत्व देने की जरूरत है. इस सुधार के साथ सशस्त्र बल भी आगे बढ़े हैं. आज भारतीय सशस्त्र बल अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों से लैस हैं. यूपी और तमिलनाडु में रक्षा मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर विकसित किए जा रहे हैं. इस सुधार के साथ हमारी सशस्त्र सेनाएं इस गति से आगे बढ़ सकें, यह सुनिश्चित करने के लिए अग्निवीर योजना को आगे बढ़ाया गया है. युवाओं के मन में उत्साह है. अग्निपथ योजना के तहत 10 लाख अग्निवीर अपनी सेवाएं देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं.'

योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, 'सुधार, प्रगति और समृद्धि से जुड़ी हर चीज में बाधा डालना उनका (विपक्ष) काम है. वे लगातार ऐसा करते हैं. विपक्ष ने इस मामले पर लोगों को गुमराह करने की कोशिश की. मुझे लगता है कि हमें राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोच्च मानते हुए सशस्त्र बल सुधार पर आगे बढ़ना चाहिए.'

10 फीसदी पद आरक्षित करने का फैसला
हाल ही में केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने पूर्व अग्निवीरों के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में 10 फीसदी पद आरक्षित करने का फैसला किया था. हालांकि विपक्ष इसे लेकर हमलावर है. विपक्ष के कई नेताओं का कहना है कि अगर हमारी सरकार आएगी तो हम इस योजना को 24 घंटे के अंदर बंद कर देंगे.

असम राइफल्स में 10 फीसदी छूट
केंद्र सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र बल (CAPF) और असम राइफल्स में 10 फीसदी पूर्व अग्निवीरों को आरक्षण देने की घोषणा की है. इसके तहत पूर्व अग्निवीरों को कांस्टेबल और राइफलमैन के पद पर एज की लिमिट और फिजिकल टेस्ट में छूट मिलेगी.

राष्ट्र सदैव शहीदों का ऋणी रहेगा- सीएम यादव
सीएम मोहन यादव ने कहा कि राष्ट्र के मान, सम्मान एवं गौरव के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वीरों, यह राष्ट्र सदैव आपका ऋणी रहेगा. कारगिल विजय दिवस भारत के वीर सपूतों के शौर्य और पराक्रम की गाथा का प्रतीक है. कारगिल विजय दिवस हम सभी को सदैव राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों के निर्वहन की प्रेरणा देता रहेगा. हथियार में दम नहीं होता, हथियार से आगे हौसला होता है, जो जीत की तरफ ले जाता है. भारतीय सेना, दुनिया की सबसे बेहतरीन सेना है. कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी. भारतीय सेना का पराक्रम एवं पुरुषार्थ सदैव अद्भुत रहा है. अप्रतिम शौर्य, पराक्रम, पुरुषार्थ के साथ भारत की शक्ति से दुनिया को परिचित कराने का सेना ने जो इतिहास लिखा है, उसके लिए मैं नमन और प्रणाम करता हूं.

Related Articles

Back to top button