राजधानी भोपाल में जमकर बरसे मेघ, जबलपुर, इंदौर सहित 21 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

Spread the love

भोपाल

मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार को भोपाल, विदिशा और गुना में सुबह से पानी बरस रहा है। उज्जैन और राजगढ़ में हल्की बारिश है। आज इंदौर, जबलपुर, नर्मदापुरम, सागर संभाग के 21 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। एमपी में अब तक सामान्य से 1 फीसदी ज्यादा यानी 386.08 मिमी बारिश हो चुकी है। सूबे के पश्चिमी हिस्सों के जिलों में 3% फीसदी ज्यादा और पूर्वी हिस्सों के जिलों में 1% कम बारिश हुई है।

मध्यप्रदेश में अब तक सामान्य 15.2 इंच बारिश हो चुकी है। यह एवरेज से 1% ज्यादा है। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से- भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल संभाग में एवरेज से 3% ज्यादा पानी गिर चुका है जबकि पूर्वी हिस्से- रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग में 1% कम बारिश हुई है। हालांकि, लगातार तेज बारिश होने से आंकड़ा बढ़ रहा है।

भोपाल में सुबह से तेज बारिश
भोपाल में गुरुवार रात से बारिश हो रही है। शुक्रवार को भी पानी बरसने का सिलसिला जारी है। कटारा इलाके में खेतों में पानी भरने लगा है। होशंगाबाद रोड पर कई जगह पानी भरा है। विदिशा में रात भर से हो रही बारिश शुक्रवार सुबह भी जारी है। कई इलाकों के जलभराव होने लगा है। गुना में सुबह से तेज बारिश हो रही है। रायसेन में रात 3 बजे से शुरू हुई बारिश सुबह थम गई।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट  
मौसम विभाग ने शुक्रवार को छिंदवाड़ा, बालाघाट, पांढुर्णा, सिवनी, निवाड़ी, टीकमगढ़, सीहोर, रायसेन, खरगोन, खंडवा, हरदा और बैतूल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। दमोह, छतरपुर, पन्ना, मंडला, धार, इंदौर, देवास, राजगढ़, सागर, बुरहानपुर में तेज बारिश का अलर्ट है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत प्रदेश के अन्य जिलों में गरज-चमक, हल्की बारिश और आंधी का दौर जारी रह सकता है।

कल इन जिलों में बरसेगा पानी
मौसम विभाग ने शनिवार 27 जुलाई को उज्जैन, देवास, इंदौर, रतलाम, धार, सीहोर, सिवनी, बालाघाट, मंडला और डिंडौरी में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में गरज-चमक, आंधी और हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले तीन-चार दिन एमपी के अलग-अलग क्षेत्रों में ऐसे ही बारिश का दौर जारी रहेगा।

भोपाल में अब तक 498 मिमी बारिश
भोपाल में सामान्य से 4.47 फीसदी ज्यादा 498 मिमी बारिश हो चुकी है। इंदौर में 318 मिमी पानी बरस चुका है। यह सामान्य से 0.22 फीसदी कम है। जबलपुर में 381 मिमी और ग्वालियर में 336 मिमी,  उज्जैन में 284.48 मिमी बारिश हो चुकी है। सिवनी में सबसे ज्यादा 760 मिमी पानी बरसा है। मंडला में 587 मिमी बारिश हुई है।

Related Articles

Back to top button