भाजपा ने शिवराज सिंह चौहान को मिला है झारखंड प्रभारी, नरोत्तम मिश्रा को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Spread the love

भोपाल

महाराष्ट्र में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा जी तोड़ प्रयास में जुटी है। मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल, विश्वास सारंग, पूर्व मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा और प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद को महाराष्ट्र में चुनाव की अहम जिम्मेदारी दी गई है।

कई और नेताओं को महाराष्ट्र के अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात कर दिया गया है। ये दिग्गज फिलहाल वहां संगठन के साथ मिलकर चुनाव प्रबंधन का काम संभाल रहे हैं। अधिकतर नेताओं को पार्टी ने विदर्भ क्षेत्र की अलग-अलग विधानसभाओं का काम सौंपा है। मध्य प्रदेश से हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया पहले से ही महाराष्ट्र के सह प्रभारी की भूमिका में हैं।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के नेता नरेंद्र सिंह तोमर तो कई राज्यों के चुनाव प्रभारी रह चुके हैं। कैलाश विजयवर्गीय भी पिछले विधानसभा चुनाव में बंगाल के प्रभारी रहे हैं। मप्र में विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव में रिकार्ड तोड़ जीत के चलते मप्र के नेताओं पर शीर्ष नेतृत्व का भरोसा बढ़ा है।

शिवराज सिंह को झारखंड की कमान
यही वजह है कि अलग-अलग राज्यों के प्रभारी रह चुके मध्य प्रदेश के कई नेताओं को पार्टी संगठन ने अब महाराष्ट्र चुनावी की कमान सौंपी गई है। दरअसल, यह पहला अवसर नहीं है, जब मध्य प्रदेश के नेताओं को अन्य राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी गई हो। इन दिनों केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान झारखंड राज्य के विधानसभा चुनाव के प्रभारी बनाए गए हैं।

तोमर और विजयवर्गीय भी संभाल चुके हैं कमान
पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पिछले विधानसभा चुनाव में हरियाणा के चुनाव प्रभारी बनाए गए थे। वर्ष 2023 में मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में भी तोमर को चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाया गया था।

संगठन में रहते हुए कैलाश विजयवर्गीय बंगाल के प्रभारी महासचिव बनाए गए थे, पिछला विधानसभा चुनाव भाजपा ने विजयवर्गीय के प्रभारी महासचिव रहते लड़ा था। कुछ समय पहले हुए लोकसभा चुनाव में भी मप्र के नेताओं को कई राज्यों में भेजा गया था।

Related Articles

Back to top button