MP पुलिस भर्ती परीक्षा की तारीखों में हुआ बदलाव, जानें अब कब होंगे एग्जाम

Spread the love

भोपाल

मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। फिजिकल परीक्षा (PST/PET) के तारीखों में बदलाव किया गया है। 23 से 29 सितंबर के बीच आयोजित होने वाली शारीरिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है।अब एग्जाम नवंबर में आयोजित होंगे। हालांकि 30 सितंबर के बाद होने वाले फिजिकल टेस्ट के तारीखों मवं कोई संशोधन नहीं हुआ है।

बता दें कि फिजिकल टेस्ट के लिए  23 सितंबर से 9 नवंबर तक की तारीख तय की गई थी। एडमिट कार्ड 11 सितंबर को ही जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाकर कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। अपडेट के लिए नियमित तौर पर ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करते रहने की सलाह दी जाती है।

नोट कर लें नई तारीखें

23 सितंबर को आयोजित होने वाली पीईटी/पीएसटी परीक्षा पर 11 नवंबर को होगी। वहीं 24 सितंबर की परीक्षा 12 नवंबर, 25 सितंबर की परीक्षा 13 नवंबर, 26 सितंबर की परीक्षा 16 नवंबर और 28 सितंबर की परीक्षा 17 नवंबर को आयोजित की जाएगी। फिजिकल टेस्ट का आयोजन प्रदेश के 10 शहरों में होगा। इसमें भोपाल, इंदौर, बालाघाट, जबलपुर ग्वालियर, सागर, रीवा और उज्जैन शामिल हैं।

क्या है पात्रता?

एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा दो चरणों में आयोजित होती है। फिजिकल टेस्ट इसका दूसरा स्टेज है। लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवार ही पीईटी/पीएसटी में शामिल हो सकते हैं। फिजिकल स्टैन्डर्ड टेस्ट के लिए पुरुष उम्मीदवारों (जनरल और ओबीसी) की हाइट 168 सेमी और चेस्ट 81-86 सेमी होना चाहिए। एससी/एसटी पुरुष उम्मीदवारों की हाइट 160 सेमी और चेस्ट 76-81 सेमी होना चाहिए। सभी महिला उम्मीदवारों की हाइट 155 सेमी होना चाहिए। पीईटी के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न गतिविधियों को करना होता है, जिसमें लॉंग जंप, शॉट पुट और दौड़ शामिल है।

 

Related Articles

Back to top button