मंदिर में तोड़-फोड़ पर भारत के बयान से तिलमिलाया पाक

Spread the love

इस्लामाबाद
'उल्टा चोर कोतवाल को डाटे' वाली कहावत को चरितार्थ करते हुए पाकिस्तान (Pakistan) ने कराची स्थित एक हिंदू मंदिर में तोड़ फोड़ पर आए भारत के बयान को खारिज कर दिया। उल्टा उसने भारत पर आरोप लगाया है कि यहां रहने वाले मुस्लिम समुदाय का उत्पीड़न हो रहा है और वे परेशान हैं। दरअसल कराची के कोरंगी इलाके के श्री मारी माता मंदिर में बुधवार को देवी-देवताओं की मूर्तियों पर हमला किया गया है। मामले को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, 'यह धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ सोची-समझी साजिश है।' बागची ने गुरुवार को कहा, 'हमने पाकिस्तान सरकार के पास अपना विरोध दर्ज कराया है और वहां रहने वाले अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और बेहतरी के लिए दोबारा आग्रह किया है।'

भारत पहले भी जता चुका है विरोध
कराची में मंदिर में तोड़फोड़ को लेकर भारत ने पाकिस्तान से सख्त विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, 'हमने पाकिस्तान के कराची शहर में एक हिंदू मंदिर में की गई तोड़फोड़ की घटना पर गौर किया है। यह धार्मिक अल्पसंख्यकों की व्यवस्थित उत्पीड़न की एक और कड़ी है।' उन्होंने कहा भारत ने इस घटना पर विरोध दर्ज कराया है और पाकिस्तान से वहां के अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का आग्रह किया है। मुस्लिम देशों व ओआइसी ने भी साधी चुप्पी हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना पर मुस्लिम देशों और उनके संगठन ओआइसी ने चुप्पी साध ली है। एक भी देश की तरफ से इस घटना पर विरोध दर्ज कराना तो दूर, निंदा तक नहीं की गई है। यही देश पैगंबर के बारे में भाजपा के दो पूर्व नेताओं की टिप्पणी को लेकर भारत को सभी धर्मो और वर्गो की आस्था का सम्मान करने की नसीहत दे रहे थे। हालांकि, भारत ने ओआइसी और पाकिस्तान को इसको लेकर जमकर फटकार भी लगाई थी।

पाकिस्तान में मात्र 22 लाख है हिंदू आबादी
पाकिस्तान में हिंदुओं की आबादी करीब 22 लाख 10 हजार है, जो देश की जनसंख्या का केवल 1.18 फीसद है। देश की कुल रजिस्टर्ड आबादी 18 करोड़ 68 लाख से अधिक है। नेशनल डाटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन आथरिटी (एनएडीआरए) के मुताबिक पाकिस्तान की कुल आबादी में अल्पसंख्यक पांच फीसद से भी कम हैं। इसमें सबसे बड़ा हिस्सा हिंदू आबादी का है। यहां के सिंध प्रांत में अधिकांश हिंदू आबादी रहती है। मुसलमानों की आबादी 18 करोड़ 25 लाख 92 हजार है। देश में कुल 17 मतों के लोग रह रहे हैं। इनमें ईसाई 18,73,348, अहमदिया 1,88,340, सिख 74,130 व बैंस 14,537 हैं।

Related Articles

Back to top button